Ads (728x90)

सभी रोगों की बस एक दवाई घर में रखो साफ-सफाई-हकीम अंसारी

     प्रतापगढ़! पट्टी तहसील क्षेत्र के ग्राम बेला में प्रतापगढ़ चाइल्डलाइन प्रतापगढ़ द्वारा माहवारी स्वच्छता पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें टीम के सदस्य हकीम अंसारी ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा यह अभियान आरंभ किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य हैं हर परिवार स्वच्छ व स्वस्थ्य हो। इसके लिए महिलाओं व बच्चों को स्वच्छता अपनाने पर जागरूक  किया जा रहा है. संगोष्ठी में श्री हकीम ने जोर देकर कहा कि सभी रोगो की बस एक दवाई घर मे रखना है साफ-सफाई I उन्होंने महिलाओं का आह्वाहन किया कि महिलाएं हमारे देश की आधी आबादी हैं और वे इस राष्ट्रीय अभियान का अपना समर्थन करें ताकि गांधी जी व मान० प्रधानमन्त्री जी का स्वच्छ भारत का सपना पूरा हो सके। आप लोग स्वस्थ्य व स्वच्छ समाज बनाने में सहयोग दें।

         इसी क्रम में तरुण चेतना व चाइल्डलाइन 1098 के निदेशक नसीम अंसारी ने माहवारी स्वच्छता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिलाएं माहवारी के दौरान अछूत नहीं होती है, यह एक नैसर्गिक प्रक्रिया है. यह कोई शर्म की भी बात नहीं है, जो एक स्वस्थ्य महिला को हर महीने पीरिएड आता हैं. परन्तु सामाजिक कुरीतियों ने इस दौरान भोजनालय या मंदिर-मस्जिद में जाने से प्रतिबंधित कर महिला को अछूत बना दिया जिसे अब बदलना होगा। यह संभव तभी होगा जब महिलाएं जागरूक होगी। श्री अंसारी ने माहवारी के दौरान प्रयुक्त कपड़े या सेनेटरी नैपकिन के निस्तारण पर भी विशेष ध्यान देना होगा. इसे इधर-उधर या शौचालय आदि में न फेंक कर अखबार में लपेट कर जलाना ज्यादा उपयुक्त रहता है.  इस दौरान    स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए खाने से पहले साबुन से हाथ जरूर धुले ताकि संक्रमण की गुंजाइश ना रहे।

इस अवसर पर समाजिक कार्यकर्ता कलावती ने महिलाओं को माहवारी स्वच्छता फिल्म दिखाकर लोगों को किया जागरुक। इसी क्रम में चाइल्डलाइन सदस्य आजाद आलम द्वारा बच्चों के अधिकार पर प्रकाश डालते हुए स्वस्थ्य भारत-स्वच्छ भारत पर बच्चों द्वारा नारा-लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया और बच्चों ने दीवार पर नारा लेखन करके स्वच्छ भारत मिशन को मजबूत बनाने का संदेश दिया.

     कार्यक्रम का संचालन वृजलाल बर्मा ने किया। इस अवसर पर कुसुम, चमेला, गीता, प्रमिला रीना देवी, शकुंतला देवी, राकेश गिरी, मुजम्मिल हुसैन आदि लोगों उपस्थित रहे।




Post a comment

Blogger