Ads (728x90)

-इंदौर में आयोजित ट्रैनिंग प्रोग्रम में शामिल हुए 65 युवा

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के साथ साथ कौशल विकास विभाग के साथ भी जुड़ कर स्वरोजरगार उपलब्ध कराने वाली टीम फोर्स नामक संस्था जिले में कार्यरत है।  यह लोगो को उनकी कौशल को निखार कर पैसा कमाने का गुण सीखा रही और स्वरोजरगार  भी दे रही है। युवाओ के लिये इसमें ट्रेनिंग प्रोग्राम भी आयोजित किये जाते है।
ऐसे ही एक ट्रेनिग प्रोग्राम में शामिल होने हरदा जिले से 65 युवाओ और युवतियों का समूह इंदौर गया था। जहाँ उन्हें 5 स्टार रेटिंग सयाजी होटल में
दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्रम में शामिल होने का अवसर मिला।
इसमें ट्रेनिंग देने मुम्बई से श्री मनीष सिंह राजन सिंह और राजेश सिंह आये थे। जिन्होंने अपने कार्यानुभवो के बारे में बताया और भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के आयुर्वेदिक उत्पादों के प्रचार प्रसार करने के बारे में समझाया। तथा कौशल विकास विभाग के जरिये स्वरोजरगार का प्रमाण पत्र भी मिलने की जानकारी दी। बाद में सबको प्रमाण पत्र भी दिए गए।
उन्होंने बताया की टीम फोर्स कौशल विकास के साथ भी जुड़ कर कार्य कर रही है लोगो को उनकी कौशल को निखार कर पैसा कमाने का गुण सीखा रही और स्वरोजगार भी दे रही है।
युवाओ को इस ट्रेनिंग प्रोग्रम में बहुत सारी गतिविधियों के साथ स्वरोजरगार के गुण सिखाये गए, जिसमे एन्जॉयमेंट के साथ बहुत कुछ सीखने को मिला।
टीम फोर्स के संदीप पटवारे ने बताया की लोग आयुर्वेद को भूलते जा रहे है और अंग्रेजी उत्पादों की और ज्यादा आकृषित हो रहे है। जिससे उनके स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। आयुर्वेदिक उत्पाद प्राचीन काल से उपचार का साधन रहा है। जिसका असर वर्षो तक रहता है। टीम फोर्स के ये युवा लोगो को आयुर्वेदिक से अपने शरीर को कैसे स्वस्थ रखे जागरूक करने के कार्य में लगे हुए है । जिनसे उन्हें अच्छी आय मिल रही है । इंदौर से पहले यह ट्रेनिंग मुंबई जैसे बड़े शहरों में आयोजित की जाती थी वर्तमान में यह हरदा जिले के आस पास ही मुम्बई जैसे वातावरण में करने के लिये इंदौर में आयोजित की गयी।
ट्रेनिंग के बाद यह युवा भारत सरकार के विभाग आयुष मंत्रालय के द्वारा प्रमाणित आयुर्वेदिक दवाओं के प्रचार प्रसार करने के माय लाइफ स्टाइल के प्रोजेक्ट पर कार्य करेगे। जिसमे होम केयर पर्सनल केयर और जैविक कृषि के उत्पाद की जानकारी के साथ पैसा कमाने के अवसर मिलते है। हरदा शहर के साथ आस पास के गांव में कार्य कर यह टीम गांव में लोगो को आयुर्वेदिक दवाओं के उपयोग और आयुर्वेदिक के गुण लाभो के बारे में जागरूक कर जानकारी देने का भी  कार्य करती है लोगो के स्वास्थ और वेलनेश  के प्रति आयुर्वेदिक उपचार का कार्य कर रही है,
इसी प्रोजेक्ट के तहत इन्हें दो दिवसीय ट्रेनिंग इंदौर की सयाजी होटल में आयोजित की गयी थी। जिसमे इंदौर के साथ हरदा, खिरकिया, हंडिया, और छत्तीसगढ़ से भी युवा ट्रेनिंग में भाग लेने आये थे। जिसमे खाने पिने के साथ 5 स्टार होटल में रहने का अवसर मिला, इनमें बहुत से युवा ऐसे थे जो किसी 5 स्टार होटल में पहली बार गए थे। वही मज़ा और लग्जरी लाइफ बिताने का अवसर इन्हें मिला। इंदौर की होटल सयाजी में डिन्नर करने का और इंदौर दर्शन करने का अवसर मिला।  इंदौर से आने के बाद बहुत खुसी इन लोगो के चेहरों  में झलक रही थी। इनकी इस उपलब्धि पर शहर के और भी युवाओ को प्रेरणा मिलेगी।



Post a comment

Blogger