Ads (728x90)

भिवंडी ।एम हुसेन।भिवंडी शहर महानगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत इस्लामपूरा स्थित  एक महले की पुरानी  दाखादायक इमारत गुरुवार को दोपहर के समय  अचानक ढह जाने की घटना घटित हुई है । उक्त घटना से परिसर के रहिवासियों में भय का वातावरण निर्माण हुआ है ।संंयोगवश इस दुर्घटा में कोई जनहानि नहीं हुई है परंतु बड़े पैमाने पर आर्थिक  नुकसान हुआ है ।उक्त घटना के कारण मनपा  क्षेत्र की धोकादायक इमारत पर प्रश्न चिन्ह उपस्थित किया जारहा है।   
         उक्त संभावित घटना के बाद सतर्क हुए मनपा आयुक्त अशोककुमार रणखांब ने शहर के पांचों प्रभाग अंतर्गत आने वाले अवैध  व धोकादायक इमारत की जानकारी प्रभाग अधिकारियों द्वारा तत्काल रूप से मागी गई है।इसी क्रम में मनपा  प्रशासकीय कार्यालय से सटे हुए पिछले भाग में इस्लामपूरा स्थित शकीना हाजी इन्सानबी मियाजी के निजी संपत्ति क्रमांक नं.२२० / १ यह धोकादायक  एक महले की इमारत आज दोपहर ३ बजे के समय अचानक  तास के पत्ते की तरह ढह जाने की दुर्घटना घटित हुई है, इस इमारत  में १३ किराएदार रहते थे।परंतु उक्त इमारत खाली होने के कारण कुछ  परिवार घर बंद करके  अन्य स्थान पर रहने के लिए चले गए थे। परंतु केवल सफी अंसारी यह अपने  परिवार सहित रहते थे। जैसे ही इमारत की छत का  स्लॅब ढहने लगा उन्होंने देख लिया इसलिए सफी अपने  परिवार सहित जान बचाकर  बाहर निकल गए जिसकारण किसी प्रकार की  कोई जनहानि नहीं हुई है। उक्त घटना की जानकारी मिलते ही प्रभाग अधिकारी सोमनाथ सोष्टे व स्थानिक नगरसेवक मलिक मोमिन तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने मनपा  कर्मचारियों की सहायता से मलबा हटाने का काम शुरू किया।उक्त दुर्घटना से प्रभावित  परिवार को स्थानीय नगरसेवक मलिक मोमिन द्वारा अथक प्रयास करने के पश्चात इमारत एवं मनपा स्कूल में रहने की व्यवस्था मनपा प्रशासन ने की है। इस प्रकार की जानकारी  प्रभाग अधिकारी सोमनाथ सोष्टे ने दी दी। इसी दरम्यान मनपा  उपायुक्त दीपक कुरलेकर ने घटनास्थल पर पहुंच कर दुर्घटनाग्रस्त इमारत का निरीक्षण किया।
सूत्रों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार मनपा क्षेत्र में पूर्व पांच वर्षों से धोकादायक इमारत  की संख्या में अधिक वृृद्धि हुई है । और ९७८ धोकादायक इमारत होने की जानकारी मनपा द्वारा किए गए सर्वेक्षण में पुष्टि हुई है। उक्त इमारत में २४६० परिवार रहता है इस प्रकार कुल १५ हजार नागरिकों के जीवन को  धोका निर्माण हो रहा है।    

Post a comment

Blogger