Ads (728x90)

डाकघर बंद होने से कामकाज ठप्प व नागरिकों को हो रही है अनेक प्रकार की परेशानी।
 संवाददाता, भिवंडी ।भिवंडी शहर के ब्राह्मण आली डाकघर में पासपोर्ट कार्यालय शुरू करने के लिए डाकघर के पुरानी इमारत का नूतनीकरण करने के नाम पर 10 दिन के लिए बंद किया गया डाकघर ढ़ाई महीने बीत जाने के बाद भी अभी तक निर्माण कार्य नहीं शुरू हो सका है, जिससे यहां के नागरिकों सहित डाकघर के अल्प बचत प्रतिनिधियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जो एक गंभीर समस्या बनी हुई है । 
  ज्ञात हो कि भिवंडी सांसद कपिल पाटिल के प्रयासों से केंद्र सरकार द्वारा भिवंडी शहर के लिए मंजूर पासपोर्ट कार्यालय बनाने के लिए उचित जगह न मिलने के कारण ब्राह्मण आली स्थित पुराने डाकघर में पासपोर्ट कार्यालय का काम शुरू करने के लिए लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू होने के पहले आनन-फानन में सात मार्च को भूमिपूजन करते हुए घोषणा किया गया था कि 10 दिन में पासपोर्ट कार्यालय शुरू कर दिया जाएगा। जिसके तहत ब्राह्मण आली डाकघर का नूतनीकरण करके उसमें पासपोर्ट कार्यालय एवं डाकघर दोनों शुरू करने के लिए 10 दिन के लिए डाकघर बंद किया गया था। 10 दिन के लिए ब्राह्मण आली डाकघर का कामकाज यहां से लगभग ढ़ाई किलोमीटर दूर दांडेकरवाड़ी डाकघर में करने की जानकारी दी गई थी।  नूतनीकरण के नाम पर डाकघर बंद हुए लगभग ढ़ाई महीने का समय बीत गया है, लेकिन अभी तक न तो डाकघर का नूतनीकरण हुआ है और न ही उसमें डाकघर और पासपोर्ट कार्यालय ही शुरू हो पाया है। ढ़ाई महीने से डाकघर बंद होने से यहां के सामान्य नागरिकों सहित अल्प बचत प्रतिनिधियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 
   ज्ञात हो कि भिवंडी के मुख्य केंद्रीय क्षेत्र  स्थित ब्राह्मण आली डाकघर में भारी संख्या में नागरिक डाक से संबंधित कामों के लिए आते थे, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा भिवंडी शहर के लिए मंजूर किए गए नए पासपोर्ट कार्यालय के लिए जगह न मिलने के कारण ब्राह्मण आली डाकघर के दो कमरों को पासपोर्ट कार्यालय के लिए  दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक  जिसके लिए मुंबई के मुख्य पोस्ट मास्टर द्वारा पुरानी इमारत के नूतनीकरण एवं उसके बिजली आपूर्ति आदि काम के लिए ठेकेदार भी नियुक्त किया गया था। पासपोर्ट कार्यालय के भूमिपूजन के दौरान सांसद कपिल पाटिल ने भरोसा दिया था कि 10 दिन के अंदर इमारत के नूतनीकरण का काम पूरा हो जाएगा और पासपोर्ट कार्यालय एवं डाकघर का काम काज शुरू हो जाएगा लेकिन ढ़ाई महीने का समय बीत जाने के बाद भी डाकघर की इमारत का तोड़ा गया काम वैसे ही अधूरा पड़ा हुआ है। इमारत के नूतनीकरण का काम पूरा न होने से डाकघर भी बंद पड़ा है।
  डाकघर की बिजली आपूर्ति एवं इंटरनेट कनेक्शन बंद होने के बावजूद इस भारी गर्मी के मौसम में डाकघर के तीन कर्मचारी उसमें बैठकर काम कर रहे हैं। इस डाकघर कार्यालय में स्पीड पोस्ट,रेलवे टिकट काउंटर,रजिस्टर एवं पार्सल आदि विभिन्न सेवायें पूरी तरह से बंद पड़ी हैं। जिसके लिए यहां के नागरिकों को दांडेकरवाड़ी डाकघर में जाना पड़ता है। ब्राह्मण आली डाकघर में लगभग 48 अल्पबचत प्रतिनिधि काम करते हैं, जिनके माध्यम से नागरिकों का करोड़ों रूपये जमा किया जाता है, लेकिन लगभग ढ़ाई महीने से डाकघर बंद होने के कारण नागरिकों का लगभग पांच करोड़ रूपया जमा नहीं हो पाया है। विलंब होने के बाद उसे जमा करने पर विलंब शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। इस प्रकार की शिकायत अल्प बचत प्रतिनिधि पूजा चूड़ीवाला ने की है। स्थानीय नागरिकों ने बताया कि इसके बारे में प्रधान डाकघर से संपर्क करने पर कोई संवाद करने वाला नहीं मिला।     

Post a Comment

Blogger