Ads (728x90)

-
वडपे से ठाणे राष्ट्रीय महामार्ग को 8 लेन की सड़क बनाए जाने के लिए शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नियोजित टिटवाला-मुरबाड़ रेलवे मार्ग के निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा 50 प्रतिशत निधि देने सहित शीलफाटा-बदलापुर मेट्रो मार्ग के लिए योजना बनाने की घोषणा की है। इसी प्रकार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं महामार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुंबई-बड़ोदरा एक्सप्रेस हाइवे एवं डोंबिवली से वसई जल यातायात का भूमिपूजन 15 दिन के अंदर करके महीने भर के अंदर काम शुरू करने की घोषणा की है। केंद्रीय मंत्री ने इटली के वेनिस विमानतल की तरह विमानतल से विमानतल तक जाने के लिए जल यातायात तैयार करने की जानकारी दी। 
   ज्ञात हो कि स्थानीय सांसद कपिल पाटिल की मांग पर 1183 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले वडपे से ठाणे तक आठ लेन की सड़क एवं 445 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले शहापुर- मुरबाड़-कर्जत-खोपोली नए महामार्ग का ई -भूमिपूजन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया। समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया। उक्त अवसर पर ठाणे जिला के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे,सांसद श्रीकांत शिंदे,विधायक संजय केलकर,किसन कठोरे,निरंजन डावखरे,महेश चौघुले,प्रवीण दरेकर,नरेंद्र पवार,पूर्व मंत्री जगन्नाथ पाटिल एवं एमपीएल के चेयरमैन जयंत म्हसकर, संतोष शेट्टी एवं राजीव सिंह सहित अन्य लोग मंच पर उपस्थित थे।
   मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सांसद कपिल पाटिल के विकास कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यातायात की समस्या को देखते हुए सांसद कपिल पाटिल के प्रयास से ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो एवं वडपे-ठाणे महामार्ग को आठ लेन बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। सांसद पाटिल की मांग पर मुख्यमंत्री ने टिटवाला-मुरबाड़ रेलवे मार्ग के निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा 50 प्रतिशत निधि देने एवं शीलफाटा-बदलापुर मेट्रो मार्ग के लिए योजना बनाने की घोषणा किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे मंत्रालय से पत्र आते ही तत्काल 50 प्रतिशत निधि उपलब्ध करा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेट्रो आने एवं सड़कों के निर्माण से भिवंडी का विकास होगा और यहां लॉजिस्टिक पार्क से हजारों बेरोजगारों को रोजगार का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिधर रास्ता उधर ही समृद्धि है, उन्होंने राजनोली और मानकोली फ्लाई ओवर के रुके हुए कार्यों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह काम हनुमान की पूछ की तरह बढ़ गया है। लेकिन 15 अगस्त तक इसका काम पूरा कर लिया जाएगा और दुर्गाडी पुल के काम के लिए जल्द ही नई निविदा निकालकर उसका काम शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने मुंबई,ठाणे सहित कोकण तक जलमार्ग से यातायात तेजगति से हो सकता है जिसके लिए एमएमआर क्षेत्र में जल यातायात के लिए एक सप्ताह के अंदर योजना की मंजूरी दी जाएगी और उच्च न्यायालय की सहमति से दो महीने में रो-रो परियोजना की भी मंजूरी दी जाएगी।
   केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वडपे से ठाणे महामार्ग को आठ लेन की सड़क बनाए जाने को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए इसके भूमिपूजन को सांसद कपिल पाटिल के सपनों की पूर्ति बताया। उन्होंने कहा कि इससे भिवंडी के विकास को गति मिलेगी। मुंबई-बड़ोदरा महामार्ग की निविदा निकालकर 15 दिन के अंदर भूमिपूजन करने एवं जल यातायात के लिए डोंबिवली से वसई तक आठ जेटी को मंजूरी दिए जाने की जानकारी दी है| इसी प्रकार कांचनगांव,भायंदर,अरनाला किला,डोंबिवली,दुर्गाडी,कोलशेत,वालकुम एवं गायमुख तक काफी सस्ते दर पर जल यातायात शुरू किया जायेगा।   
  सांसद कपिल पाटिल ने मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस तरह से भागीरथ ने गंगा को जमीन पर लाया था  उसी तरह मुख्यमंत्री फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भिवंडी लोकसभा के विकास के लिए 24 हजार करोड़ रूपये की निधि उपलब्ध कराकर भागीरथ का काम किया है। उन्होंने कहा कि नितिन गडकरी ने 15 मिनट के अंदर शाहपुर से खोपोली तक नए महामार्ग की मंजूरी प्रदान की है जो देश के इतिहास की यह शायद पहली घटना होगी। उक्त अवसर पर मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री द्वारा सांसद कपिल पाटिल के विकास कार्यों की पुस्तक का विमोचन भी किया गया। एमईपी के निदेशक जयंत म्हसकर ने महामार्ग के बारे में जानकारी दिया और सभी के प्रति राजीव सिंह ने आभार व्यक्त व्यक्त किया।

Post a comment

Blogger