Ads (728x90)

अगर आप इंटरनेट का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और बिना इंटरनेट के रह नहीं सकते तो आपके लिए बुरी खबर है क्योंकि आनेवाले 48 घंटों में कुछ ऐसा होने वाला है जिसकी वजह से आपको इंटरनेट चलाने में दिक्कत आ सकती है. दरअसल पूरे दुनियभार में अगले 48 घंटों के लिए इंटरनेट की सेवा बाधित की जा सकती है. इसकी वजह मेन डोमेन सर्वर का रूटीन मैंटेनेंस बताया जा रहा है.

क्या है वजह?

रशिया टूडे की एक रिपोर्ट के अनुसार मुख्य डोमेन सर्वर्स अगले कुछ घंटो तक रुटीन मेंटनेंस के लिए जाएगा, जिसकी वजह से इंटरनेट बंद हो सकता हैं. वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ घंटों तक इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और इसके साथ ही मुख्य डोमेन सर्वर्स के साथ जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन हो जाएंगे.

इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स यानी की ICANN ने कहा हैं कि साइबर अटैक की घटनाएं काफी बढ़ती जा रही है, इस चीज से बचने के लिए इस तरह की मेंटनेंस पर काम करना बेहद जरूरी है. इसलिए इस दौरान हम क्रिप्टोग्राफिक में बदलाव करेंगी जिससे इंटरनेट की सेवा बाधित हो सकती है.

बता दें कि अगर यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISPs) इस बड़े बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं, तो कुछ इंटरनेट यूजर्स को इससे जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं. वहीं अगर यूजर्स आउटडेटेड ISP का इस्तेमाल करते हैं तो ग्लोबल नेटवर्क को ऐक्सेस करने में असुविधा हो सकती है.

Post a Comment

Blogger