Ads (728x90)

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन सदर तहसील में आयोजित किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने तहसील दिवस में उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों, संबंधितों को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाधान दिवस पर आने वाले प्रार्थना पत्रों को समयबद्व ढंग से निस्तारण किया जाना चाहिए इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने समाधान दिवस के प्रति उदासीन अधिकारियों, कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए चेताया कि लापरवाही बरतने वालों को बक्षा नहीं जायेगा। समाधान दिवस के पष्चात जिलाधिकारी ने सदर तहसील में जन समस्याओं के निस्तारण के लिए एकल खिडकी का उद्घाटन करते हुये इसकी उपयोगिता पर जोर दिया। कहा एकल  खिड़की के खुल जाने से लोगों को सहुलियत मिलेगी।  इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, उप जिलाधिकारी अरविन्द कुमार चैहान सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहें।

भदोही के पत्रकार ने ‘कांटे’ पर लेट किया पत्रकारों के हत्या का विरोध
-प्रधानमंत्री के नाम संबोधित पत्र प्रषासन को सौंप पत्रकारों की सुरक्षा की उठाई गई मांग
-पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की आवश्यकता पर दिया जोर।
फोटो-1

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। देष में पत्रकारों पर आये दिन हो रहे हमले और खतरे में पड़ती निष्पक्ष पत्रकारिता, तुर्रा इस परष्षासन-प्रषासन की मौन प्रवृत्ति से आहत पड़ेासी जिले के पत्रकारों ने अनोखे ढंग से अपना विरोध प्रदर्षन करते हुए षासन-प्रषासन का अपनी ओर ध्यान खिंचा है। विंध्याचल मंडल के भदोही जिले में मंगलवार को पत्रकारों ने श्रीनगर में हुए पत्रकार शुजात बुखारी के हत्या के विरोध में कांटे पर लेटकर विरोध जताया। इस दौरान प्रधानमंत्री को सम्बोधित एक पत्र एसडीएम भदोही को सौंपा। ज्ञापन सौंपने से पहले तहसील परिसर में पत्रकार नसीर कुरैशी ने दर्जनो पत्रकार साथियों की मौजूदगी में बबूल के कांटे पर लेटकर विरोध दर्ज कराया। प्रधानमंत्री को सम्बोधित एसडीएम भदोही को सौंपे गये पत्र में पत्रकारों ने कहा कि श्रीनगर के वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की आतंकवादियों द्वारा की गई हत्या पर हम दुःख व्यक्त करते हुए पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की मांग करते हैं। कहा कि आए दिन पत्रकारों की हत्याएं हो रही है। कभी पत्रकारों को खनन माफिया तो कभी दबंगो व अराजकतत्वों द्वारा परेशान किया जाता है। जिससे हम सभी कलम के सिपाही काफी भयभीत हैं। इसी तरह भदोही जिले सहित पूर्वांचल के जनपदों में भी स्थानीय स्तर पर पत्रकारों को आए दिन किसी न किसी द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। जिससे पत्रकार समाज काफी भयभीत व सहमा हुआ है। कभी किसी अराजकतत्वों द्वारा पत्रकारों को जिंदा जला देने की धमकी दी जा रही है तो कभी फर्जी मुकदमे में फंसा देने की। इस सूरत में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने की आवश्यकता है। जिससे पत्रकार स्वतंत्र व निर्भिक होकर अपनी कलम चला सके। इन्ही सब मांगो को लेकर भदोही के दर्जनो पत्रकारों ने तहसील पहुंचकर प्रधानमंत्री को सम्बोधित एक पत्र एसडीएम भदोही को सौंपा तथा बबूल के कांटे पर लेटकर विरोध दर्ज कराया। इस मौके पर पत्रकार हरेन्द्र नाथ उपाध्याय, जैनूल आब्दीन बेग, कैसर परवेज, हरीश सिंह, पंकज उपाध्याय, हरिनाथ यादव, मिस्बाह खां, रोहित उर्फ राज गुप्ता, शाहनवाज खां, नैरंग आलम खां, चन्द्रबालक राय उर्फ (वंदे मातरम), अब्दुल्ला अंसारी, एके फारूकी, अजमत उर्फ मुन्नू सहित काफी संख्या में पत्रकार मौजूद रहें।

गंगा नदी की गोंद में कराया गया अर्तराष्ट्रीय योग दिवस का पूर्वाभ्यास
-लोगों के लिए कौतूहल का विषय बने रहे योग साधक, लगी रही लोगों की भीड़

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। 21 जून को मनाये जाने वाले अर्तराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी पूरे जिले में जोरषोर से चल रही है। पतंजली योग सेवाधाम सहित विभिन्न संगठनों व प्रषासनिक स्तर पर भी इसे मनाये जाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी गई है। अर्तराष्ट्रीय योग दिवस अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के तहत मंगलवार को नगर के पक्का घाट स्थित गंगा नदी के बीच लहरों में नाव पर योग दिवस का पूर्वाभ्यास कराया गया। इस मौके पर गंगा के बीच हृदयस्थ का दृष्य देखते ही बन रहा था। अल सुबह विंध्य पर्वत मालाओं से टकराती हुई षीतल हवाओं संग गंगा की लहरों से उठती षीतलता के बीच योग साधना में लीन योग साधकों को जहां देखते बन रहा था वहीं नदी के दोनों तटों पर इस अद्भुत नजारे को देखने वालों की भीड़ लगी हुई थी जिनमें से कईयों के लिए यह दृष्ष् किसी कौतूहल से कम नहीं था। अर्तराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया जिनके उत्साह को देखते बन रहा था। युवा भारत की ओर से रहे योग दिवस के पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में जिला प्रभारी योगी भोलानाथ ने इस दौरान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को ताड़ासन, वृक्षासन, कोणासन, त्रिकोणासन, यादहस्थसन सहित विभिन्न प्राणायाम का अभ्यास कराया तथा उसके लाभ के बारे में बतलाया। योगाचार्य ज्वाला सिंह ने कहा योग के पगति समाज तेजी से जागरूक हो रहा है योग से होने वाले लाभ को देष ही नहीं सम्पूर्ण विष्व स्वीकारा है। जिसकी उपयोगिता अनादि काल से चली आ रही है। जिसे लोगों ने आज के चकौंध भरी जिंदगी में बिसरा दिया था, लेकिन आज लोगों का पुनः योग की तरफ तेजी के साथ झुकाव हो रहा है। जो सुखद संदेष है। समाजसेवी राज माहेष्वरी ने अपने सम्बोधन में योग को प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवष्यक बताते हुए कहा निरोगी काया के लिए योग आति आवष्यक है। उन्होंने योग की उपयोगिता पर जोर देते हुए कहा योग मानव समाज के लिए प्रकृति और प्रभु का दिया हुआ अनमोल रतन है जिसके जरिए मानव अपने षरीर और मन को स्वच्छ रख सकता है। उन्होंने कहा कि योगक्रिया का पताका आज समूचे विष्व में फहरा रहा है जो निष्चय ही उसकी उपयोगिता और प्रमाणिकता को सिद्व करना है। इस दौरान पूजा अवस्थी, धन्नों अग्रहरी, सुनीता, पिंकी गुप्ता, नंदिनी, आदित्य, मंगलम, अनुज दिव्यांष, अलंकृता, किरन, प्रिती, सुषमा, रितीक, सहित तमाम लोग मौजूद रहे।


नदी में डूब कर मासूम बालिका की मौत

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। अदवा नदी में नहाने गई एक पांच वर्षीया लड़की की नदी में डूब जाने से मौत हो गई। जानकारी होने पर परिजनों में कोहराम मच गया है। हलिया थाना क्षेत्र के सोनगढ़ा गांव निवासी हरिशंकर कोल की 5 वर्षीय बेटी मंगलवार की सुबह अदवा नदी में स्नान करने के लिए गयी थी कि उसी दौरान वह गहरे पानी मंे जाकर डूबने लगी जब तक लोग उसे बचाने का प्रयास करते तब तक डूबने से उसकी मौत हो गई थी। बताते हैं कि हरिशंकर कोल की बेटी बुआ पांच दिन पहले बरड़िहा गांव में अपने फूफा अनिल कोल के यहां गई थी। मंगलवार को सुबह 8 बजे कुछ बालिकाओं के साथ अदवा नदी में वह स्नान करने गई। स्नान करते समय बालिका गहरे पानी में खिसक कर डूब गई। मौके पर उपस्थित अन्य बालिकाओं ने डूबने की सूचना परिजनों को दी। परिजनों  को मौके पर पहुंचने तक बालिका नदी के उतराई मिली। जिसे परिजन नदी से निकाल कर बाहर किए। तो बालिका अचेतावस्था में थीं। परिजनों ने आनन फानन में उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हलिया ले गयें। जहां पर डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। बालिका की मौत की सूचना पर
परिजनों में कोहराम मच गया।


कार से दो झाल तेंदू का पत्ता बरामद
-पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ तेंदु पत्ता व्यापार संग्रहण के तहत मुकदमा दर्ज कर कार को तेंदू पत्ता सहित किया सीज

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। जिले के हलिया थाना क्षेत्र के अमदह गांव के पास से गष्त के दौरान मंगलवार की सुबह कार से दो झाल तेंदू पत्ता पुलिस ने बरामद किया है। बताते है कि उपनिरीक्षक ध्यान सिंह अपने हमराहियों के साथ क्षेत्र के अमदह गांव में गष्त पर निकले थे कि उसी दौरान एक सफेद रंग की स्फिट डिजायर कार आती दिखाई दी रोककर कार को चेक किया गया तो उसमे दो झाल बीडी पत्ता बरामद हुआ। चालक मौके का फायदा उठाकर भाग निकला। पुलिस ने कार को थाने में लाकर बबुरा खुर्द निवासी रज्जन के खिलाफ तेंदू पत्ता व्यापार संग्रहण के तहत मुकदमा दर्ज कर कार को तेंदू पत्ता सहित सीज कर दिया। बताते चलें कि मई-जून माह में बीडी पत्ते का संग्रहण का कार्य वन निगम द्वारा चलाया जा रहा है। जहां पर श्रमिको को एक रूपये प्रति गड्डी के हिसाब से फड मुंशी तथा इकाई अधिकारी के माध्यम से आरटीजीएस के जरिए भुगतान किया जाता है। लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से विगत तीन वर्ष से श्रमिको को आधा अधुरा ही बीडी पत्ते का भुगतान किया गया था। श्रमिक पैसा न मिलने के कारण अपने घरो में बीडी पत्ते को रखकर व्यापारियों के हाथ बेच रहे है। यही व्यापारी बीडी पत्ती को गाडी में लोडकर बाहर बेचने के लिए लेकर जाते हैं। इससे न केवल सरकारी राजस्व को चपत लग रहा है बल्कि तेंदू पत्ते के कारोबार से जुडे लोगा मालामाल हो रहे हैं।


मौत का सबब बन सकता है खंभे से टूटा तार
-एक माह बाद भी झांकने तक नहीं पहुंचा संबंधित महकमा

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। बिजली विभाग की लापरवाही से कभी भी विंध्याचल के कंतित में हो सकता है बड़ा हादसा। बताते चलें कि विगत कई महीनों से बिजली विभाग की लापरवाही से वार्ड संख्या 28 कंतित मोहल्ला के दर्जियान बस्ती से होकर फुटही सीढ़ी घाट जाने वाली गली में बिजली का तार खंबे से टूट कर लटका हुआ है जो आने जाने वाले राहगीरों के जीवन के खतरे का सबब बना हुआ है। बिजली विभाग है कि इस ओर ध्यान देने का नाम हीं नहीं ले रहा है। जबकि इस संबंध में स्थानीय बिजली विभाग के कर्मचारियों का ध्यान दिलाने व उनसे शिकायत किए जाने के बावजूद महीनों बीत जाने के बाद भी आज तक उसे ठीक करने की कार्रवाई नहीं की गई है। ऐसे मंे लगता है कि बिजली विभाग लोगों के जान लेने तथा बड़ा हादसा होने का इंतजार कर रहा है। षायद इसी के बाद विभाग की कुंभकर्णी नींद टूटेगी।

Post a Comment

Blogger