Ads (728x90)

- इलाहाबाद बैंक बौंडी में किसानो से हो रही जमकर लूटखसोट
-बैंक मैनेजर व दलालों के गठजोड से किसानों को लूटा जा रहा


बहराईच। भारत सरकार  किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है  जिससे  किसानों की आर्थिक तंगी दूर हो सके जैसे किसान क्रेडिट कार्ड मुद्रा लोन जैसे विभिन्न योजनाएं संचालित हो रही हैं लेकिन  इलाहाबाद बैंक बौण्डी में दलालों के बिना किसानों का कोई भी कार्य नही होता है। दबंग मैनेजर केवल उन्ही किसानों का कार्य करता है जो दलालों के द्वारा आते हैं। अन्यथा उनकी फाइलों को महीनों तक लटकाया जाता है। बैंक खुलने व बन्द होने के बाद इन दलालों और बैंक मैनेजर की शिफ्ट चलती है। जिसमें दलाली के पैसों का लेन देन व दलालों द्वारा दी गई फाइलों पर ही कार्य होता है।
दलालोें का जमकर बोलबाला
बता दें कि जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव किसानों के प्रति अति संवेदनशील है। उन्होंने साफ निर्देश दिये है कि किसानों को किसी भी प्रकार से परेशान न किया जाये। परन्तु बौण्डी क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक में दलालोें का जमकर बोलबाला हैै। ग्रामीणों का कहना है किबैंक में दलाली और भ्रष्टाचारी के मामले में नम्बर एक पर है। यहां बैक मैनेजर बिना दलालों के किसानों के कोई भी कार्य नहैं करता है। बताया जाता है कि इस बैंक में दलालों का बोलबाला रहता है जिन लोगों से दलालों की सेटिंग रहती है उन्हीं का मैनेजर साहब काम करते हैं।
दलाल मैनेजर साहब के केबिन में उपस्थित रहते हैं
बैंक खुलने की समय से बंद होने तक कई दलाल मैनेजर साहब के केबिन में उपस्थित रहते हैं। इन लोगों की जानकारी CCTV फुटेज देखने से पता चल जाएगा कि केबिन में बैठे लोग दलाल हैं या बैंक के ग्राहक जिससे ग्रामीणों एवं क्षेत्र के खाताधारकों को कई प्रकार की परेशानियां उठानी पड़ती है। ग्रामीण मूलचंद पुत्र विद्यासागर ग्राम रेहवा तहसील महसीका निवासी है। उसका कहना है कि मैं महीनों से बैंक के चक्कर लगा चुका हूं। लेकिन क्रेडिट कार्ड वरना तो दूर मैनेजर साहब सीधे मुंह बात नहीं करते और कहते हैं बाहर जाओ जबकि दलालों के माध्यम से प्रतिदिन नये कार्ड बनाये जाते हैं। जब उसने पूछा कि आप रोज कार्ड बना रहे हैं मेरा कार्ड क्यों नहीं बना रहे। तो उनका कहना था कि कार्ड बनवाने में खर्चा इस समय अधिक पड़ रहा है  तुम नहीं दे पाओगे इसलिए किसी दूसरी बैंक से कार्ड बनवा लो।
जनसुवाई एप्प के द्वारा मुख्यमंत्री से किया शिकायत
 मूलचंद पुत्र  विद्याराम ग्राम रेहवा तहसील महसी ने मुख्यमंत्री को भेजे गए शिकायती पत्र में कहा कि मुझे कृषि कार्य हेतु क्रेडिट कार्ड बनवाना था दलालो द्वरा उसने  रूपये मांग रहे है।  बैंक में कई दलाल भी रहते हैं, जिन लोगों की बैंक में दलालों का मैनेजर साहब से सेटिंग होती है उनका काम जल्दी हो जाता है। प्रार्थी का कहना है कि जब मैंने मैनेजर साहब से कहा कि मैं आपकी शिकायत माननीय मुख्यमंत्री जी से की जाएगी लेकिन दबंग मैनेजर की कार्य प्रणाली से ग्रामीण जमकर आहत हैं, उन्होंने जिलाधिकारी से बैंक मैनेजर की जांच करा कार्यवाही की मांग की है।

Post a Comment

Blogger