Ads (728x90)

 समस्तीपुर, हिन्दुस्तान की आवाज , राजकुमर राइ

बिहार राजनीतिक जगत का वह राज्य है ।यहाँ  से अनेको देश सेवक ,देश की सेवा सह्रदय भाव से किया है ,पर बर्तमान में इस राज्य की दिशा और दशा दोनों विगड़ता जा रहा है ,कहे तो इसी राज्य की बात नही इस देश की भी दशा ऐसी हो चली है कि राजनीति को कूटनीतिक बना कर महाभारत के शकुनि मामा को कहि पीछे छोड़ दिया है ,21वी शदी में भी धर्म को बाँट ही दिया है धर्मनिरपेक्ष देश को दो धर्मो में बांट दी गई है अन्य धर्म भी है पर उनकी आबादी नही है ।इसलिए वह राजनीतिक गलियारों से दूर है नही तो ये भी उसी सत्ता की जलती हुई ज्वाला में घसीटे जाते खेर हम बात कर रहे बिहार के जलती हुई बदले की राजनीति कि ।
         बिहार के जिस राजनेता ने राजनीति की शिक्षा को बिहार में अर्जित करने की जो पंक्ति बताई वो पंक्ति को वर्तमान में बिहार के राजनीतिक गलियारों के नेताओं ने बखूबी सीखने की कोशिश की ओर सीख भी गई है ।नेता जी ने कहा था कि "बिहार में लोग उड़ते चिड़िया को हल्दी चुन्ना लगाते है "शायद इस पंक्ति से सीखने की कोशिश किए और कर गए।
     लेकिन फंस गए फिर भी वो बच गए ।वर्तमान राजनीतिक मुद्दे चुनाव से पहले इस कदर हावी होने लगती है कि जनता के विकास की बात कर अपने विकास में डूब कर विकाश को पागल बना ।अपने राजनीति की रोटी सेंकने में मस्त ।
           अजब बात है न बिहार की राजनीति में कब कौन किस ओर पल्टी मारेगी कहना मुश्किल है। हाल ही में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री चारा घोटाले में जेल में है ।जेल जाने और उससे पहले कोई सफाई नही दे रहा था ।कभी कोई कहता है कि लालू  पर केश करके हमने पाप किया ,किसी नेता को सबारने में ।कोई कहता है नेता जी बिहार के रियल हीरो है ,तो एक कहता है एक ही केश में एक को जेल दूसरे को बेल ,कोई कहता है कि इन्हें फसाया गया ।बाहर सियासत शुरू है ।
           सियासत का खेल तो निराला ही होता है राज्य या देश का कुछ हो हमारी बचे रहे हम सुख भोगी बने रहे चाहे इधर से उधर करनी क़्यों न पड़े ।
     बेल बाले नेता जी न्यायालय को पांच दिनों तक धन्यवाद दिया और न्यायालय पर भरोसा जताया सभी टीबी पर अपने निर्दोष होने कि सबूत पेश करते रहे जैसे कि उन्हें अभी तक कोई न्याय नही मिला हो ।
     पर पांचवे दिन उन्होंने भी असमंजस में लाकर रख दिया ।क्योंकी उन्हें अपने दोष नेता जी की याद आ गया और उन्होंने कह दिया कि दूसरे नेता को फंसाया जा रहा है।
           आप तो जानते ही है राजनीति में  जात -पात की राजनीति करने में ही फायदा है सो उन्होंने कर दी ।पर इसने भी पल्टी मारी भले आराम करने के बाद ।
       तो बिहार में उड़ते चिड़िया को हल्दी चुन्ना लगाया जाता है ।

Post a Comment

Blogger