Ads (728x90)

-यूपी में पहली बार निजी स्तर पर ग्रामीण और शहरी बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता
- प्रदेश स्तरीय महिला कबड्डी लीग के लिए विभिन्न जिलों में हो रही है भिड़ंत
अंश वेलफेयर फाउंडेशन अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर हो रहा आयोजन
- आगामी 28, 29, 30 अप्रैल को लखनऊ के बाबू केडी सिंह स्टेडियम में होगा सेमी फाइनल व फाइनल 
- आगामी 25 मार्च को बक्सर में होगा उन्नाव का क्वार्टर फाइनल

    लखनऊ। प्रदेश में पहली बार निजी स्तर पर डब्ल्यूकेएल (महिला कबड्डी लीग) हो रही है। स्वयंसेवी संस्था 'अंश वेलफेयर फाउंडेशन' अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर यह अनोखी कबड्डी प्रतियोगिता (डब्ल्यू. के. एल.) करवा रही है। 'हमसे न लो पंगा' नाम की इस खेल प्रतियोगिता के माध्यम से बालिकाओं विशेषकर ग्रामीण निजी और सरकारी स्कूलों की बच्चियों में आत्मविश्वास भर रहे हैं। आगामी 28, 29 व 30 अप्रैल को लखनऊ के बाबू केडी सिंह स्टेडियम में सेमी फाइनल/फाइनल मैच होंगे। इसी कड़ी में उन्नाव जिले का क्वार्टर फाइनल मैच बक्सर के उच्च प्राथमिक विद्यालय, सुमेरपुर में होगा।
    प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी देते हुए महिला कबड्डी लीग के संयोजक नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान एवं अंश वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रद्धा सक्सेना ने बताया कि इस कबड्डी लीग की गणतंत्र दिवस के मौके पर बख़्शी का तालाब ब्लाक से विधिवत शुरुआत भी हो गई है। 26 मार्च को फैजाबाद में क्वार्टर फाइनल होगा। प्रदेश के विभिन्न जिलों में बालिकाएं कबड्डी खेल रही हैं। जिलों में क्वार्टर फाइनल जीतने वाली सीनियर और जूनियर टीमें लखनऊ आएंगी। राजधानी  के बाबू केडी सिंह स्टेडियम में सेमी फाइनल और फाइनल मैच होंगे।
   यूपी लेबल की इस कबड्डी लीग में लड़कियों का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। ग्रामीण इलाके की धाकड़ बच्चियों ने कबड्डी में पूरा दमखम दिखा रही हैं। इस कबड्डी प्रतियोगिता से बालिकाओं में गजब का आत्मविश्वास जाग रहा है। उनको उत्साहित करने के लिए फाइनल मैच में कई मंत्रियों, अधिकारियों, विशिष्ट लोगों के अलावा राज्यपाल और मुख्यमंत्री को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। साथ ही, डैडीज डॉटर फ़िल्म की अभिनेत्री गरिमा रस्तोगी को लीग का ब्रांड ऐम्बसडर बनाया गया है।
   उन्होंने बताया कि महिला कबड्डी लीग के मैच लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव, हरदोई, कानपुर, लखीमपुर, रायबरेली, इलाहाबाद, बनारस, सोनभद्र, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, रामपुर, फैजाबाद, मैनपुरी, शाहजहांपुर व इटावा सहित अन्य जिलों में होंगे।
     उन्होंने कहा है कि "हमसे न लो पंगा" में कबड्डी के माध्यम से नारी सशक्तिकरण की नई कहानी लिखने की कोशिश हो रही है। इस प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में कोई भी स्कूल हिस्सा ले सकता है। इसमें आयु वर्ग 10 से 14 वर्ष (जूनियर) और आयु 15 से 18 वर्ष (सीनियर) टीमें होंगी। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए स्कूल या फिर लड़कियों को किसी प्रकार की शुल्क नही देना है। इतना ही नहीं अप्रैल, 2018 में सेमी फाइनल और फाइनल के लिए जो टीमें लखनऊ में आएंगी। आयोजन समिति इन खिलाड़ियों के रहने, खाने का भी सारा इंतज़ाम करेगा। इसके अलावा बालिकाओं में आत्मविश्वास जगाने के लिए लखनऊ में योग क्लास और मोटिवेशनल क्लास भी होगी।

Post a Comment

Blogger