Ads (728x90)

भिवंडी,हिन्दुस्तान की आवाज,एम हुसेन

भिवंडी।  के शास्त्रीनगर स्थित जे.जे.गुप्ता हिंदी हाईस्कूल में आयोजित स्कूल स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में कक्षा नौवीं के छात्र विनय विश्वकर्मा ने प्रथम स्थान,रोशनी वर्मा ने दिव्तीय स्थान एवं कुमकुम गुप्ता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। जिन्हें विद्यालय द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा।
 विद्यालय के मुख्याध्यापक विजयकुमार सिंह ने बताया कि छात्रों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए विद्यालय द्वारा ए.बी.एज्युकेशन सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष स्व.जे.जे.गुप्ता की पुण्यतिथि पर चित्रकला प्रतियोगिता एवं संस्थापक सचिव स्व.आर.एस.पठान की स्मृति तिथि पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है।
       संस्थापक सचिव स्व.आर.एस.पठान की 31 वीं स्मृति तिथि के अवसर पर स्कूल स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें परिवार नियोजन,महिला सशक्तिकरण एवं सेल्फी गलत या सही विषय पर दिए गए निबंध प्रतियोगिता में आठवीं एवं नौवीं कक्षा के डेढ़ सौ छात्र-छात्रा शामिल थे। उक्त  निबंध प्रतियोगिता में कक्षा नौवीं के छात्र विनय विश्वकर्मा ने प्रथम स्थान,रोशनी वर्मा ने दिव्तीय एवं कुमकुम गुप्ता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार  कक्षा नौवीं की अंकिता मिश्रा एवं कक्षा आठवीं के सोनू शर्मा को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयन किया गया है। जिन्हें विद्यालय द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा।   
    इसी प्रकार  छात्रों के अंदर चित्रकला प्रतिभा को निखारने के लिए संस्था के पूर्व अध्यक्ष स्व. जे.जे.गुप्ता के पुण्यतिथि के अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और छात्रों के अंदर बढ़ रहे धूम्रपान एवं तंबाकू के सेवन पर रोक लगाने के लिए चित्र बनाने का निर्देश दिया गया था। जिसमें अधिकांश छात्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महास्वच्छता अभियान,वायु एवं ध्वनि प्रदूषण से होने वाली हानि,कन्या भ्रूण हत्या,बेटी बचाओ-बेटी बढ़ाओ एवं धूम्रपान एवं तंबाकू से होने वाली बीमारियों को चित्रकारी के माध्यम से प्रस्तुत करने का बहुत अच्छा प्रयास किया था।  महास्वच्छता अभियान के तहत 'एक कदम स्वच्छता की ओर,हमको पूरे करने हैं वो स्वच्छता के सपने गांधी जी ने देखे थे,जो अंतर्मन में अपने.इसी प्रकार  कारखानों आदि से होने वाले वायु प्रदूषण,जल प्रदूषण एवं ध्वनि प्रदूषण रोकने के चित्रित किया गया है। स्कूल न जाने वाले बच्चों को नसीहत देने के लिए 'मैं तो स्कूल जाऊंगा' पानी बचाने एवं उसका दुरूपयोग रोकने के लिए 'जल ही जीवन है' को चित्रित किया गया है। लड़कियों को पढ़ाने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को चित्रित करके,' पापा की आंखों का तारा होती हैं बेटी,घर की दुलारी होती हैं बेटी।  जब इतनी अच्छी हैं बेटी तो क्यों ?, पैदा होने से पहले मर जाती हैं बेटी आदि स्लोगन लिखकर बड़ी अच्छी चित्रकारी छात्रों द्वारा की गई थी।  जिसमें स्वच्छता अभियान पर चित्र बनाने वाली नौवीं की छात्रा माया सोमारू सिंह को प्रथम स्थान ,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर चित्रकारी करने वाले छात्र मनीष हरिजन को दूसरा स्थान एवं धूम्रपान निषेध पर चित्रकारी करने वाले किसन यादव को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
Attachments area

Post a Comment

Blogger