Ads (728x90)

आगरा, हिन्दुस्तान की आवाज, अजहर उमरी

आगरा,  जिलाधिकारी श्री गौरव दयाल ने बताया है कि डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्याालय ने इस वर्ष बी0एस0सी0, बी0ए0 और बी0काॅम की परीक्षा में अधिकांश विषयों के द्वितीय प्रश्नपत्रों को बहुविकल्पीय (आॅब्जेक्टिव) करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया हैै। जिसके उत्तर ओ0एम0आर0 शीट पर देने होंगे। लेकिन विद्यार्थियों के सामने समस्या यह है कि प्रश्नपत्र का प्रारुप क्या होगा, कितने प्रश्न आयेंगे, किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के इन सब प्रश्न के उत्तर के लिए GET ME SUCCESS   नाम का ऐप लाॅन्च हुआ है। इस ऐप को हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यम  के परीक्षार्थियों के लिए बनाया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि इस ऐप में परीक्षा उपयोगी बहुविकल्पीय प्रश्नों को प्रत्येक विषय के विशेषज्ञ द्वारा यूनिट वाइज इस प्रकार संगृहीत किया गया है कि पाठ्यक्रम में समस्त शीर्षकांे का समावेश हो जाये। प्रत्येक विषय में यूनिट वाइज क्वीज और प्रैक्टिस पेपर उपलब्ध हैं, जिनके उत्तर उस क्वीज देने के तुरन्त बाद मिल जायेंगे और यह भी पता लग जायेगा कि उनका किस प्रश्न का उत्तर सही और किस प्रश्न का उत्तर गलत है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के नवीन पाठ्यक्रमानुसार पिछले वर्षों में आये हुए प्रश्नों को भी इसमें शमिल किया गया है। प्रत्येक विषय पर विश्वविद्यालय प्रारुप के अनुसार कई माॅक टेस्ट भी उपलब्ध है, जिसमें विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम के साथ-साथ उनके कितने प्रश्न सही और गलत हंै तथा उनको उस माॅक टेस्ट में कितने अंक प्राप्त हुए हैं यह भी पता लग जायेगा। माॅक टेस्ट में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर इस माॅक टेस्ट में सम्मिलित परीक्षार्थियों में उनकी क्या रैंक आई है यह भी पता लग जायेगा।
        जिलाधिकारी ने बताया कि इस ऐप को एन्ड्राॅयड फोन में प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र उन विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है जो मेहनत के साथ पढ़ाई करते है और अच्छे अंक लाना चाहते है क्योंकि दीर्घ उत्तरीय प्रश्नपत्र में शत प्रतिशत अंक लाना लगभग असम्भव होता है लेकिन बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र में शत प्रतिशत अंक प्राप्त करना पूर्णतः सम्भव है। अतः यह ऐप विद्यार्थियों को अच्छे अंक प्राप्त करने में बहुत ही सहायक होगा।

Post a Comment

Blogger