Ads (728x90)

-पोषण समिति की बैठक में डीएम के दिखे सख्त तेवर
-बैठक में अफसरों को निर्देषित करते डीएम रवीन्द्र कुमार

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़, शिवेन्द्र सिंघ

कन्नौज। गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोली नियमित रुप से खिलाना सुनिष्चित करें, इस जिम्मेदारी का निर्वाहन सीडीपीओ, आंगनवाड़ी कार्यकत्री तथा आषाओं द्वारा सुनिष्चित किया जाए। निरीक्षण के दौरान षिकायत प्राप्त होने पर संबधित अधिकारियों तथा कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होेगी। उक्त निर्देष जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्टेªट सभागार में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, शबरी संकल्प योजना/जिला पोषण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबधित अफसरों से कही।
उन्होने निर्देषित किया कि जिले के अधिकारियों द्वारा गोद लिए गए 72 गांवों में नियमित रुप से भ्रमण कर माह मार्च तक कुपोषण से मुक्त कराना सुनिष्चित किया जाए। यदि इसके बावजूद किसी गांव में कुपोषित बच्चा पाया जाता है तो उस संबधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर नियमित रुप से करें। गर्भवती महिलाओं का  पंजीकरण निर्धारित समय सीमा के अन्दर सुनिष्चित किया जाए।
बैठक में बताया गया कि जनपद में 18348 गर्भवती महिलाए हैं, तथा नवजात षिषु 1097 हैं। इस संबध में जिलाधिकारी ने निर्देषित करते हुए कहा कि वीएचआईआर रजिस्टर तैयार कर आवष्यक कार्यवाही का अंकन अवष्य सुनिष्चित किया जाए। उन्होने निर्देष दिए कि जीरो से तीन वर्ष तक के बच्चों का चिन्हीकरण कर लाल श्रेणी से पीली श्रेणी मंे लाने एवं पीली से हरी श्रेणी में लाने के लिए सभी आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित की जाए तथा मानक के अनुरुप टीकाकरण भी सुनिष्चित किया जाए। नवजात षिषु के गरीब अविभावकों को मनरेगा के अन्तर्गत मजदूरीर भी दिलायी जाए। तथा सरकार द्वारा संचालित शबरी योजना का भी लाभ मुहैया कराया जाए।
जिलाधिकारी ने पंचायतीराज के अन्तर्गत जनपद में 1192 बेबी शौचालय निर्माण के सापेक्ष मात्र 176 आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बेबी शौचालय निर्मित होने की दषा में कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए होली पर्व के बाद एक सप्ताह के अन्दर निर्माण कार्य शुरु कराने एवं 15 दिनोें में पूर्ण कराने के सख्त निर्देष दिए। उन्होने कहा कि इस कार्य में खण्ड विकास अधिकारी तथा सचिव को सख्त निर्देष दिए जाएं, उन्होने यह भी कहा कि यदि कार्य में लापरवाही पाई जाती है तो संबधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होने निर्देषित किया कि कुपोषित बच्चों का नियमित रुप से वजन आदि कराया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अवधेष बहादुर सिंह, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेषक, जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला बेसिक षिक्षाधिकारी समेत अन्य विभागीय अफसर मौजूद रहे।


Post a Comment

Blogger