Ads (728x90)

- कान्यकुब्ज शिक्षा एवं समाज सेवा समिति के तत्वाधान आयोजित हुआ जयचन्द्र स्मृति समारोह
-राजा जयचन्द्र की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करते गणमान्य नागरिक व समारोह को संबोधित करते नवाब सिंह यादव

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। बुधवार को कान्यकुब्ज शिक्षा एवं समाज सेवा समिति के तत्वाधान में गौरीषंकर बाबा मंदिर रोड राजा जयचन्द्र किला के समीप जयचन्द्र स्मृति समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान शहर के तमाम गणमान्य नागरिकों ने समारोह में भाग लिया। इस दौरान आल्हा गायन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए।
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जयचन्द्र स्मृति सम्मान समारोह कान्यकुब्ज शिक्षा एवं समाज सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित हुआ। समारोह में आए गणमान्य नागरिकांे ने राजा जयचन्द्र के गौरवषाली इतिहास का गुणगान किया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष एवं समाजवादी पार्टी के पूर्व ब्लाक प्रमुख एवं वरिष्ठ नेता नवाब सिंह यादव ने समारोह में आए सभ्रान्तजनों को संबोधित करते हुए कहा कि कन्नौज का इतिहास वीरों की गाथाओं और उनके शौर्य तथा पराक्रम से भरा हुआ है। यहां की धरती वीरों की धरती है। प्राचीन काल से लेकर अब तक कन्नौज के इतिहास मे अनेकों गौरवशाली लोगो के इतिहास की गाथा सम्पूर्ण विश्व मे अपनी चमक बिखेर रहा है। प्राचीन काल मे हर्षवर्धन जैसे सम्राट की राजधानी  कन्नौज ही हुआ करती थी। कन्नौज मे वीर राजा जयचंद्र पैदा हुये इतिहास में उन्हे गलत तरीके से पेश किया गया, लेकिन ये नही बताया गया कि वीर जयचन्द ने पृथ्वीराज की मदद क्यों नही की। उन्होने कहा कि जिस प्रथ्वी राज को इतिहास मे वीर योद्धा बताया गया है उसी ने राजा जयचंद की बहन संयोगिता का अपरहण किया था, जो पृथ्वीराज की मौसेरी बहन भी लगती थी, अब इतिहास के लोग ही बताये अपनी मान मर्यादा का सम्मान करना उचित नही है, क्या गद्दारी कह देना सही है। समारोह में मौजूद प्रसिद्ध आलोचक और इतिहासकार कत जितेन्द्र सिंह ’संजय‘ ने कन्नौज के इतिहास पर प्रकाश डाला। समारोह के शुभारम्भ से पूर्व राजा जयचन्द्र की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया।
कार्यक्रम का संचालन अमरनाथ दुबे ने किया। समारोह में लालचन्द्र शर्मा, पूर्व विधायक कलियान  सिंह दोहरे, तौकीर जिया, सदर ब्लाक प्रमुख नीलू यादव, संजू कटियार, रामनाथ मिश्रा, अनुराग मिश्रा, दीवारीलाल कुशवाह, अमितमिश्रा, सतेन्द्र यादव सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे


Post a Comment

Blogger