Ads (728x90)

-एक आवासहीन महिला कुसुमा की स्थिति देख डीएम ने तत्काल आवास और शौचालय आंवटित किए जाने के दिए निर्देष
-ग्राम बेहरिन में चैपाल लगाकर षिकायतें सुनते डीएम व मौजूद ग्रामीण

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। शीतकालीन भ्रमण के अपने कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने ग्राम बेहरिन स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में चैपाल लगाई। चैपाल में बिजली से लेकर शौचालय तक और आवास से लेकर हैण्डपम्प तक कई विभागों के बारे में ग्रामीणों से सवाल-जवाब किए गए, जिन्हें आवास और शौचालय मिले हैं, वे अपना निर्माण कार्य लगभग पूरा करा चुके हैं। 335 शौचालयों का निर्माण करके ग्राम पंचायत के दोनो मजरे रतापुर्वा और बेहरिन पहले ही ओडीएफ घोषित किए जा चुके हैं।
ग्राम पंचायत को प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सात आवास आवंटित हुए हैं, इनमें से सभी सात आवास निर्माणाधीन हैं। ज्यादातर मंे काम पूरा हो चुका है, बस प्लास्टर इत्यादि पूरा होना बाकी है। इसे भी जिलाधिकारी ने तत्परता से पूरा कराने के निर्देष दिए। गांव में चैपाल के दौरान ही उन्होने राधिका पत्नी दषरथ का शौचालय देखा और रेखा पत्नी मनोज के आवास का निरीक्षण किया। निर्माण की गुणवत्ता से जिलाधिकारी सन्तुष्ट नजर आए, लेकिन लाभार्थी द्वारा अपने निजी संसाधन से आवास के बाहर खुला जीना बनवाए जाने पर उन्होने लाभार्थी को शाबासी तो दी किन्तु छत की रेलिंग और जीना के दोनो ओर की साइडे बनवाने को कहा,  ताकि बच्चों के लिए यह जीना सुरक्षित रह सके।
चैपाल में आधा दर्जन से अधिक महिलाओं ने राषन कार्ड नही होने की षिकायत की, तो उन्होने क्षेत्रीय खाद्य निरीक्षक चक्रपाणि दत्त मिश्रा को इन सभी के नाम नोट करने तथा पात्रता का परीक्षण कर पात्र लाभार्थियों के राषन कार्ड बनाने का निर्देष दिया। एक आवासहीन महिला कुसुमा पत्नी देवेष की परस्थिति देख डीएम पिघल गए और उन्होने जिला विकास अधिकारी को निर्देष दिया कि वे इस मामले में जो भी संभव हो करें, जरुरी हो तो आयुक्त ग्राम्य विकास से उनकी बात कराएं, लेकिन इस महिला को प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास अवष्य मिलना चाहिए। साथ ही उन्होने पंचायत सचिव को आदेष दिया कि मनरेगा योजना के तहत इस महिला के यहां तत्काल शौचालय का निर्माण प्रारम्भ करा दिया जाए।
चैपाल में जिला विकास अधिकारी नरेष बाबू सविता, तहसीलदार सदर ऋषिकान्त राजवंषी, उपायुक्त स्वरोजगार धर्मेन्द्र सिंह यादव, एसडीओ तिर्वा सुधांषु श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
---------

Post a Comment

Blogger