Ads (728x90)

-नही बजेगा डीजे, जबरन रंग डाला तो भी खैर नही
-षांति समिति की बैठक में सौहार्द पूर्वक प्रषासन ने दिखाए तीखे तेवर

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़, शिवेन्द्र सिंघ

कन्नौज। होली के त्यौहार को पूरी तरह शांति और सद्भाव के साथ मनाए जाने को लेकर कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शांति कमेटी की बैठक में कई वक्ताओं ने शराब और बिजली को बड़ी समस्या बताया। शराब के बारे में इस बार एक व्यवस्था दी गई कि 01 मार्च को शाम सात बजे से शराब की दुकानें पूरी तरह बन्द रहेंगी। कई वक्ताओं ने प्रषासन के तालमेल की प्रषंसा करते हुए एसपी को विषेष रुप से धन्यवाद दिया, लेकिन चैकसी बरते जाने के लिए आगाह भी किया। हांलाकि वरिष्ठ नागरिक और पूर्व पालिकाध्यक्ष बाबू केषवदास टण्डन ने कहा कि अधिकारी और प्रषासन के कर्मचारी हमारे मेहमान हैं और यह जनपद वासियों की जिम्मेदारी है कि सबकुछ शांति और सद्भाव के साथ संपन्न कराएं।
नगर पालिका परिषद कन्नौज के अध्यक्ष शैलेन्द्र अग्निहोत्री ने होली के अवसर पर किए गए पालिका के इन्तजामों की जानकारी दी और कहा कि सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जा रहा है। साफ-सफाई के बेहतरीन इन्तजाम कर दिए गए हैं और पर्व पर पूरे दिन पेयजल आपूर्ति सुनिष्चित करने के निर्देष दे दिए गए हैं।
जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने इन इन्तजामों पर सन्तोष जताया और सभी  नगर निकायों के अधिषाषी अधिकारियों को यही व्यवस्था सुनिष्चित करने का निर्देष दिया। डीएम ने कहा कि निषेद्याज्ञा पूरे जिले में लगी हुई है और इसका कड़ाई से पालन सुनिष्चित किया जाएगा। उन्होने कहा कि डीजे और साउण्ड नही बजेगा और यदि बजना अनिवार्य हो तो उसकी पूर्वानुमति ले ली जाए तथा निर्धारित ध्वनि पर ही बजाया जाए। डीएम और एसपी ने संयुक्त रुप से कहा कि चैराहे पर खड़े हुए सिपाही से लेकर जिले के जिलाधिकारी तक सब बाहर से आए हैं और वे जहां हैं, वहीं उनका परिवार है, इसलिए हम सबको आप सबका सहयोग चाहिए। झल्लाहट या गुस्सा नहीं।
बैठक में सबसे ज्यादा प्रभावषाली संबोधन पुलिस अधीक्षक हरीष चन्दर का था, उन्होने कहा कि होलिका दहन का अर्थ अंहकार का दहन और रंगों का अर्थ परस्पर सद्भावना है। होली वर्ष भर के आपसी वैमन्स्य को भुलाकर गले मिलने का त्यौहार है। उन्होने पुलिस की ओर से कुछ निर्देष भी जारी किए। एसपी ने कहा कि होली के दिन शराब न पिएं, यदि पिएं तो घर के बाहर न निकलें। यह जिले के बुजुर्गों की जिम्मेदारी है कि वे परिजनों को शराब पीकर घर के बाहर न निकलने दें और यदि निकले तो पुलिस उन्हें अपने घर में जमा कर लेगी। एसपी का दूसरा निर्देष रंग को लेकर था, उनका कहना था कि जबरन किसी के रंग न डालें, जो खेलना चाहे उसी के साथ रंग खेलें। एसपी ने कहा कि जुलूस किसी भी दषा मंे नही निकलेगा, क्योंकि यहां जुलूस का कोई इतिहास नही है।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डीपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक केषव चन्द्र गोस्वामी, एसडीएम सदर शालिनी प्रभाकर व तिर्वा एसडीएम डा. अरुण कुमार सिंह सहित तीनो पुलिस क्षेत्राधिकारी क्रमषः लक्ष्मीकान्त गौतम, मोनिका यादव, श्रीकान्त प्रजापति सहित सभी थानाध्यक्ष एवं सभी नगर निकायों के अधिषाषी अधिकारी समेत गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।


Post a Comment

Blogger