Ads (728x90)

प्रतापगड, हिंदुस्तान की आवाज़, प्रमोद श्रीवास्तव

 प्रतापगढ जिलाधिकारी श्री शम्भु कुमार की अध्यक्षता में आज जवाहर नवोदय विद्यालय नरायणपुर के सभागार में सलाहकार समिति की बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी के सम्मुख विद्यालय में छात्रो के सर्वांगीण विकास हेतु सुझाव, सुरक्षा एवं संरक्षा तथा ततसम्बन्धी संसाधनों की उपलब्धता पर, छात्र/छात्राओ के सामूहिक समागम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु सामुदायिक भवन का निर्माण के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। जिसके लिये जिलाधिकारी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सभागार की आवश्यकता के लिये, बरसात के दिनो में जल निकासी की समस्या दूर करने के लिये उपजिलाधिकारी लालगंज और जल निगम के अधिशासी अभियन्ता तथा खेल के मैदान में आने-जाने के लिये ओवरब्रिज अथवा सड़क पर रेडियम ब्रेकर बनाने के लिये अधिशासी अभियन्ता पी0डब्लू0डी0 को निरीक्षण करके प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही विद्यालय की बाउण्ड्रीवाल को ऊॅची कराने एवं विद्यालय में स्वास्थ्य मेला के आयोजन के लिये विद्यालय की प्राचार्या निरूपमा सिंह को प्रस्ताव बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
जवाहर नवोदय विद्यालय में हो रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम का जिलाधिकारी श्री शम्भु कुमार और आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डा0 स्निग्धा रश्मि ने दीप प्रज्जवलन कर माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिस तरह से अनुशासन में छात्र/छात्राये बैठे है उससे इस विद्यालय में अनुशासन की झलक दिखायी पड़ती है। उन्होने कहा कि छात्र/छात्राओ को अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिये, लक्ष्य निर्धारण के पश्चात् ही हम अपने भविष्य के लिये निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करते है कभी-कभी हम किसी कामयाब व्यक्ति को देखकर अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्य को बदल देते है। हमें अपने लक्ष्य को बदलना नही चाहिये बल्कि उस कामयाब व्यक्ति से प्रेरणा लेनी चाहिये और अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना चाहिये। प्रायः यह देखा गया है कि पास-पड़ोस के लोग लक्ष्य से भटकने के लिये हत्तोसाहित करते है लेकिन व्यक्ति को अपने लक्ष्य से भटकना नही चाहिये और लगातार अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये कड़ी मेहनत और परिश्रम की आवश्यकता होती है तभी व्यक्ति अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करता है।
इस अवसर पर आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डा0 स्निग्धा रश्मि ने छात्र/छात्राओ को उत्साहित करते हुये कहा कि लक्ष्य हमेशा बड़ा होना चाहिये, लक्ष्य जितना बड़ा होगा उतने ही कठिन परिश्रम की आवश्यकता होती है। उन्होने यह भी कहा कि सपने बन्द आंखो से देखने वाले सच नही होते सपने हमेशा खुली आंखो से देखना चाहिये क्योकि सपने वही सच होते है जो खुली आंखो से देखे जाते है। छात्र/छात्राओ को अपने जीवन में निराश नही होना चाहिये और लगातार अपने लक्ष्य की प्राप्ति की ओर अग्रसर होना चाहिये। उन्होने कहा कि जो भी छात्र/छात्रा अपने जीवन में प्रयास करते रहते है उसे जीवन में कामयाबी जरूर मिलती है। इसके अतिरिक्त विन्ध्याचल सिंह राजकीय विद्यालय के प्रधानाचार्य, राघवेन्द्र पाण्डेय प्रधानाचार्य इण्टर कालेज कटैया, सन्तोष कुमार दास प्रधानाचार्य ए0टी0एल0 आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। अन्त में जवाहर नवोदय विद्यालय की प्राचार्या निरूपमा सिंह ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

Post a Comment

Blogger