Ads (728x90)

-डीएम को ज्ञापन देकर दिए कई सुझाव

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। मंगलवार से शुरु हो रही माध्यमिक षिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए जिला प्रषासन द्वारा उठाए गए कदमों में से कई पर अहसमति व्यक्त करते हुए उत्तर प्रदेष माध्यमिक षिक्षक संघ ने जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार को एक ज्ञापन सौंपकर कुछ और बिन्दुओं पर  उनका ध्यान आकर्षण किया है।
संघ के प्रदेषीय मन्त्री श्रीकृष्ण यादव और जिलाध्यक्ष षिवनाथ सिंह वर्मा के नेतृत्व में माध्यमिक षिक्षकों का एक षिष्ट मण्डल सोमवार को जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार से मिला और उनसे नकलविहीन परीक्षा कराए जाने के लिए कुछ और कड़े उपाय करने को कहा।
बार-बार संघ के नेताओं का जोर इस बात पर था कि जिला विद्यालय निरीक्षक को उन्होने अतीत में कई सुझाव दिए, लेकिन उन्हें नही माना गया। संघ ने यह आरोप भी लगाया कि निहित स्वार्थों के चलते कई मानक विहीन विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बना दिया गया है, जिनके चलते नकल पर प्रभावी नियंन्त्रण कर पाना संभव नही होगा। परीक्षा केन्द्रों पर छात्राओं की संख्या के अनुपात मंे महिला कक्ष निरीक्षकांे की पर्याप्त संख्या न होना भी नकल का कारण है। सचल दस्ते के केन्द्र पर पहुंचते ही बालिकाओं द्वारा नकल की पर्चियों की बौछार कर दी जाती है और यह मान लिया जाता है कि इस केन्द्र पर सामूहिक नकल हो रही थी। ऐसे में वह केन्द्र बदनाम हो जाता है। हांलाकि इस सूुझाव पर डीएम ने कहा कि इस बार ऐसा नही होगा, क्योंकि प्रत्येक केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं और उनकी फुटेज 35 दिन तक आरक्षित रखने के निर्देष दिए गए हैं।
षिक्षक संघ ने फिर मानकों की अनदेखी कर जिला विद्यालय निरीक्षक पर भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया और कहा कि पुलिस भर्ती टीईटी जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाएं संपन्न करा चुके हीरालाल वैष्य नेषनल इण्टर कालेज छिबरामऊ को इस बार मूल्यांकन केन्द्र नही बनाया जाना इस बात का स्पष्ट प्रमाण है। आधा दर्जन विद्यालयों का उल्लेख करते हुए षिक्षक संघ ने इन्हें केन्द्र बनाए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई और कहा कि ऐसे हालत में जिला प्रषासन के नकल विहीन परीक्षा के संकल्प पर माध्यमिक षिक्षक संघ को संषय है। डीएम ने संघ के प्रस्तावों पर गंभीरता से विचार कर प्रभावी निर्णय लेने का वादा किया और कहा कि परीक्षा संपन्न कराने में संघ को पूरी तरह सहयोग करना चाहिए।

Post a Comment

Blogger