Ads (728x90)

-माघी पूर्णिमा पर उमडी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, पुलिस प्रषासन ने भी सुरक्षा के किए कड़े इंतजाम
-महादेवी घाट पर स्नान करते श्रद्धालुजन

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। बुधवार को माघी पूर्णिमा पर्व पर महादेवी गंगा घाट पर श्रद्धालुओं ने भोर होते ही गंगा में डुबकी लगाई। हर-हर गंगे के उद्धघोष से पूरा वातावरण गुंजायमान रहा। श्रद्धालु महिलाओं और पुरुषों ने गंगा तट पर हवन पूजन, कथा आदि धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन कर बन्धु बान्धव सहित कुटुम्ब के सुख समृद्धि की कामना की। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने शहर के विभिन्न मंदिरों में पूजन अर्चन कर माथा टेका। गंगा तट पर लगे मेले में बच्चों और महिलाओं ने जमकर खरीदारी की।
बुधवार की भोर से ही गंगा तट पर स्नान का सिलसिला शुरू हो गया। पूरे दिन तट पर श्रद्धालुओं ने स्नान करने के बाद हवन पूजन किया। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर दूरदराज से आने वाले बडे वाहनों पर सवार श्रद्धालुओं को करीब एक किलोमीटर पैदल चलकर गंगा तट पर पहुंचना पडा। यातायात व्यवस्था को लेकर चार पहिया वाहनों को गंगा घाट से करीब एक किलोमीटर पहले ही रोक दिया गया। जगह-जगह बेरिकेटिंग लगाए पुलिस जवान वाहनों को रोकते रहे।
माघी पूर्णिमा को लेकर गंगा तट का नजारा मेला में तब्दील हो गया। जिधर नजर जाती लोग ही लोग नजर आते। इस दौरान जगह-जगह हवन, पूजन व दान आदि के आयोजन चलते रहे। इस दौरान गंगा तट पर चल रही श्रीमद् भागवत कथा का भी श्रद्धालुओं ने आनंद उठाया। शहर के प्रमुख मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड भाड़ देखने को मिली। सुबह से ही मंदिरों में घंटा, घडियाल, मृदंग गूंजने लगे। इस दौरान सिद्धपीठ मां फूलमती देवी मंदिर, बाबा गौरीषंकर मंदिर, ंिसंहवाहिनी देवी मंदिर, बाबा कालेष्वरनाथ महादेव मंदिर, काली देवी मंदिर, दुर्गाकाली मंदिर सहित शहर के प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुजनों ने माथा टेककर परिवार के सुख समृद्धि की कामना की। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर महादेवी घाट पर स्वयं तहसीलदार ऋषिकान्त राजवंषी और सदर कोतवाल एके सिंह भारी पुलिस बल के साथ वहां मौजूद रहे।

Post a Comment

Blogger