Ads (728x90)

-जिले में पहली बार अंतरा और छाया योजना का हुआ शुभारंभ 

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। अब विवाहित महिलाओं को परिवार नियोजन के लिए कॉपर-टी नहीं लगवानी पड़ेगी। इसके लिए सरकार ने नया तरीका खोज लिया है। परिवार नियोजन के लिए जिले में पहली बार अंतरा और छाया योजना का शुभारंभ हुआ है। गुरुवार को मुख्य चिकित्साधिकारी डा. कृष्ण स्वरुप ने जिला अस्पताल में आयोजित परिवार नियोजन षिविर का फीता काटकर शुभारम्भ कराया।
इस दौरान सीएमओ डा. कृष्ण स्वरुप ने अन्तरा व छाया योजना के संबध में जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि अंतरा के तहत महिला को केवल एक इंजेक्शन लगेगा। इस इंजेक्शन के लगने के तीन महीने तक महिला गर्भवती नहीं हो सकेगी। जबकि छाया योजना के तहत महिला को हफ्ते में दो बार गोली खानी होगी। इससे पहले महिलाओं को कॉपर-टी लगवानी पड़ती थी।
अन्तरा और छाया योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि परिवार नियोजन को प्रभावी बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अंतरा और छाया योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत पहली बार गर्भनिरोधक के तौर पर इंजेक्शन का इस्तेमाल सरकारी अस्पताल में होगा। जब तक महिला बच्चा नहीं चाहती तब तक उसे तीन-तीन माह के अंतराल में इंजेक्शन लेना होगा। दूसरी ओर छाया स्कीम में ओरल पिल्स होगी। इस दवा को महिला को सप्ताह में दो बार खाना होगा। जिसके लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह लेना आवश्यक होगा।
उन्होने यह भी कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के उपयोग को बढ़ावा देने में आषाओं की महती भूमिका होती है। सभी योग्य दम्पत्तियों को जानकारी कराने व स्वैच्छिक परिवार नियोजन की सेवाओं की उपलब्धता सुनिष्चित कराने के लिए आषाओं को प्रषिक्षित किया जाएगा। आषा बहू उसी गांव की होने के कारण वह महिलाओं को गर्भावस्था का सही समय बच्चों में उचित अन्तराल व परिवार नियोजन के महत्व के लिए परामर्ष देकर उनको सेवाओं से जोड़ने मंे अपनी महत्वपूर्ण भमिका निभा सकती है। इस दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राममोहन तिवारी, सीएमएस डा. आरपी शाक्य, डा. ज्योति सिंह, डा. निधि गोयल, डा. रविन्द्र साहू, डा. वीके शुक्ला, अपरषोध अधिकारी वाईके मंजुल सहित अन्य चिकित्सक व स्टाफ नर्स मौजूद रहे।


Post a Comment

Blogger