Ads (728x90)

-चोरी का माल खरीदने वाले स्वर्णकारों सहित 6 गिरफ्तार
-चोर गंैग का एक सदस्य फरार, पुलिस तलाष में जुटी
-मामले का खुलासा करते एसपी व पुलिस हिरासत में चोर गैंग के सदस्य

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। एसओजी और तिर्वा पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में अन्तर्राज्यीय चोर गैंग के तीन सदस्यों को दबोच लिया गया। वहीं गैंग का एक सदस्य  विष्वनाथ पुत्र लक्ष्मन निवासी रामनगर ठठिया फरार हो गया है। पुलिस टीम ने चोरी के माल को बेंचने में माहिर एक दलाल सहित दो स्वर्णकारों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। पकड़े गए चोर गैंग के सदस्यों के पास से धातु की कई मूर्तियां और चांदी के ईंटे (पग्गा) तथा 41 हजार रुपये की नकदी बरामद हुई है। बताया गया है कि उक्त चोर गैंग ऐतिहासिक धरोहरो, मन्दिरों आदि को निषाना बनाकर वहां रखीं मूर्तियां, जेवरात, छत्र आदि चुराकर सुनारों को बेच देते थे।
बुधवार की दोपहर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एसपी हरीष चन्दर ने मीडिया के समक्ष चोर गैंग के सदस्यों को पेष करते हुए बताया कि बीते वर्ष 14 नवम्बर 17 को उक्त चोर गैंग ने थाना तिर्वा अन्तर्गत ग्राम टिकरा में अजय सिंह तथा ग्राम गांगेमऊ में देवेन्द्र कुमार अवस्थी के यहां चोरी की घटना को अंजाम दिया था, तभी से पुलिस चोरों की तलाष में जुट गई थी। इसी के तहत बीती 13 फरवरी 18 को एसओजी टीम प्रभारी कुलदीप दीक्षित व थाना तिर्वा पुलिस को मुखबिर द्वारा उक्त चोरों की जानकारी मिली, जिस पर दोनो टीमों ने घेराबन्दी कर राजकीय मेडिकल कालेज के निकट पेट्रोल पम्प के पीछे चोरी के माल का बटवारा करते समय उक्त गैंग को दबोच लिया।
एसपी ने पत्रकारों को बताया कि पकड़ा गया चोर गैंग का सदस्य संजय व राजू बंजारा पुत्रगण फूलसिंह निवासी रामनगर थाना ठठिया तथा वीरेष पुत्र गोपाल बेहद शातिर हैं। उक्त चोर गैंग मंदिरों व दरगाहों व घरों को चिन्हित कर चोरी की घटना को अंजाम देते रहे हैं। उक्त चोर गैंग कटर से ताला काटकर घरांे व मन्दिरों आदि में प्रवेष कर वहां रखी मूर्तियों, जेवरात, सोने चांदी के छत्र तथा नकदी लेकर फरार हो जाते थे। पूछताछ में चोर गैंग के सदस्यों ने बताया कि जो भी सामान चुराकर वह लाते थे, उसे वह अपनी पहचान के सुनार चन्द्र पकाष उर्फ चन्दू पुत्र स्व. रामप्रसाद, शरीफ पुत्र मोती खां व विषाल पुत्र महेष शर्मा निवासी अलीगढ़ को सस्ती दरों में बेच देते थे। वहीं कोई मूर्ति पीतल आदि की निकलती थी तो उसे बहते पानी नदी आदि में फेंक देते थे। घटना को अंजाम देने के लिए उक्त चोर ताला काटने का कटर अपने साथ रखते थे और पलक झपकते दरवाजों पर लगे ताले को काट दिया करते थे। एसपी ने बताया कि उक्त चोर गैंग महाराष्ट्र, बिहार, मध्यप्रदेष राजस्थान और उत्तर प्रदेष के कई जनपदों में चोरी की घटना को अंजाम दे चुके हैं। एसपी ने चोर गैंग को पकड़ने वाली पुलिस टीम की जमकर प्रषंसा करते हुए 25 हजार रुपये के इनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा की है।


Post a Comment

Blogger