Ads (728x90)

मुंबई । मोहम्मद मुकीम शेख

मुंबई महानगरपालिका के स्कुलो के विद्यार्थियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दिए जाने के साथ ही स्कुलो का डिजिटलीकरण करने पर ध्यान दिया है. महापालिका के
३८१ विद्यालय में ४ हजार ६४ सीसीटी लगाया जायेगा १३०० क्लास रुम में डिजिटल क्लासरूम बनाये जाने के लिए ३७ करोड़ ३८ लाख रूपये का प्रावधान किया गया है. इसके साथ पालिका की ३५ स्कुल निजी लोक सहभाग तत्वपर सुरु किया जाने वाला है उसी तरह आंतराष्ट्रीय गुणवत्ता की २४ विद्यालय सुरु कीया जायेगा उसके लिए २५ लाख रूपये का प्रावधान किये जाने की अतिरिक्त आयुक्त आबासाहेब जऱ्हाड ने किया.

ग़ौरतलब है की महापालिका के शिक्षा विभाग का सन २०१८ -१९ का बजट जऱ्हाड ने शिक्षा समिती में अध्यक्षा शुभदा गुडेकर ने पेश किया. शिक्षा विभाग का पिछले वर्ष का (सन २०१७ - १८ का) बजट २३११ करोड़ ६६ लाख का पेश किया गया था . सन २०१८ -१९ का बजट २५६९ करोड़ ३५ लाख रुपये का पेश किया गया. पिछले वर्ष की तुलना में २०१८ - १९ का बजट में २५७ करोड़ ६९ लाख रुपये की बढोत्तरी हुई है. २०१८ - १९ के बजट में विद्यार्थिनींयो के लिए स्कुलो में सॅनिटरी नॅपकिन वेंडिंग मशिन्स लगवाया जायेगा उसके लिए २ करोड़ ५० लाख रूपये का , स्कुल के विद्यार्थियों को पोषण आहार में सुखा सुका मेवा देने के लिए २७ करोड़ ३८ लाख रुपये का, पालिका के स्कुलो में ८ वी से १० वी के विद्यार्थियों को दियेजाने के लिए और उसका परिरक्षण करने के लिए १८ करोड़ रुपयों का, स्कुल की इमारत का मरम्मत और पुर्ननिर्माण के लिए २७ करोड़ ६७ लाख रुपये का, अंग्रेजी स्कुलो की मांग को देखकर ६४९ स्कुलो में विद्यार्थियों को मातृभाषा के अंग्रेजी भाषा में शिक्षा दिया जायेगा. पालिका २५ इ लायब्ररी सुरु करने वाली है उसके लिए १ करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है. विद्यार्थियों का लेखन कौशल प्रभावी करने के लिए अक्षरशिल्प प्रकल्प चलाया जायेगा. उर्दू स्कुलो में शिक्षक की भरती की जाएगी. अनुदान के आधार पर चलाये जाने वाले इस दो उर्दू अध्यापक विद्यालय में व्याख्याताओं काडर का (डीएड) १४ पद और अंशकालिक शिक्षको का १० पद भरा जायेगा. विद्यार्थियों के लिए अक्षरशिल्प प्रकल्प सुरु किया जायेगा. इससे विद्यार्थियों के लेखन में सुधार होगा और उसके व्यवहार और व्यक्तित्व में बदलाव होगा यह पालिका ने बजट में खा है . विद्यार्थियों को जर्मनी का फूटबॅाल पाठ्यक्रम सिखाने के लिए फूटबॉल क्लब ऑफ इंडिया और मुंबई जिल्हा असोसिएशन फूटबॉल नेक्स्ट फाऊंडेशन के सहयोग से रोड टू जर्मनी उपक्रम चलाया जायेगा. इससे यातून गुणवंत फूटबॉल खिलाडी का चयन करकर उन्हें सीधा जर्मनी भेजा जायेगा. और पालिका स्कुलो के विद्यार्थियों को बेस्ट बस से मुफ्त यात्रा कर सके इसके लिए लगभग ६५ करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है. स्कुलो में केंद्रीय ध्वनि-विस्तारक यंत्र लगाने के लिए ७४ करोड़ ८३ लाख रुपये का, और २६२ स्कुलो में कम्यूटर लेब बनाने के लिए ८ करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है. ३९६ नई नर्सरी सुरु करने वाली है उसके लिए प्रत्येक नर्सरी १० रुपये खर्च का प्रावधान किया गया है. विद्यार्थियों के यात्राओं के लिए ३७ लाख रूपये का प्रावधान किया है. सरकार के आदेशपर विद्यार्थिनीयो के लिए ज्ञानज्योती सावित्रीबाई फुले लडकी बचाओ लडकी को शिक्षित करो अभियान चलाया जाने वाला है उसके लिए १ करोड़ २० लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. पुरानी ४८० और नए २०२ इस तरह कुल ६८२ विद्यालय में व्हर्चुअल क्लासरूम के लिए १६ करोड़ ९२ लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. विद्यालय की सामग्री मुफ्त वितरण किये जाने के लिए १२३ करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है.



शिक्षा विभाग के लिए प्रावधान -
-- १३०० डिजिटल क्लासरूम -- ३७. ३८ करोड़
-- विद्यार्थियों के टॅब वितरण के लिए -- १८ करोड़
-- व्हर्चुअल क्लासरूम के लिए -- १६ करोड़ ९२ लाख

-- बेस्ट बस से मुफ्त यात्रा -- ६५ करोड़
-- विद्यार्थियों को पोषण आहार (सुखा मेवा) - २७.३८ करोड़
-- विद्यालय में ४०६४ सीसीटिवी केमरा -- ५ करोड़
-- विद्यालय में सामग्री का मुफ्त वितरण -- १२३ करोड़
-- २४ आंतरराष्ट्रीय विद्यालय -- २५ लाख
-- सॅनिटरी नॅपकिन वेंडिंग मशीन -- २.५० करोड़
-- पालिका की २५ पुस्तकालय में ई लायब्ररी -- १ करोड़
-- विद्यालय इमारत का मरम्मत और पुर्ननिर्माण -- २७७ करोड़





Post a Comment

Blogger