Ads (728x90)

प्रतापगड, हिंदुस्तान की आवाज़, प्रमोद श्रीवास्तव


प्रतापगढ, जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने आज अपने शीतलकालीन भ्रमण के दौरान तहसील पट्टी अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, तहसील, थाना एवं नगर पंचायत पट्टी का निरीक्षण किये। सर्वप्रथम जिलाधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पट्टी पहुॅचकर मरीजों के पंजीकरण केन्द्र पर अब तक कितने मरीज पंजीकृत की जानकारी ली। तत्पश्चात् निरीक्षण के दौरान परिसर में परदे, खिड़की, टूटी-फूटी अवस्था पाये जाने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी महेन्द्र कुमार चिकित्सा अधीक्षक को कमरो में टाइल्स लगाने व परदो को बदलने तथा खिड़कियों की मरम्मत आदि का कार्य एक सप्ताह के अन्दर करने के निर्देश दिये। वार्ड निरीक्षण में जिलाधिकारी द्वारा डिलेवरी रूम में भर्ती महिलाआेंं से खाने-पीने की व्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी, तो वहां पर उपस्थित महिलाओं ने बताया कि यहां पर सुविधाये उपलब्ध है। मलहम-पट्टी कक्ष के निरीक्षण में वहां की गन्दगी को देखकर वार्ड ब्वाय को फटकार लगायी और साफ-सफाई व्यवस्था ठीक ढंग से रखने के निर्देश दिये। मरीजो को दवा आदि का वितरण सुचारू ढंग से करने के निर्देश चिकित्सा अधीक्षक को दिये। उन्होने कहा कि मरीजों को दवाये चिकित्सालय परिसर से ही उपलब्ध हो बाहर की दवायें न लिखी जाये।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने पट्टी तहसील के अभिलेखागार कक्ष का निरीक्षण किये। निरीक्षण के दौरान मिश्रौलीखुर्द ग्राम के बस्ते में 1421 का खसरा जमा था, 1422 एवं 1423 का खसरा ज्यादातर बस्तो में जमा नही था जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी पट्टी जे0पी0 मिश्र को निर्देश दिया कि 1422 एवं 1423 का खसरा जिन लेखपालो द्वारा अब तक नही जमा किया गया है उन लेखपालां के वेतन भुगतान पर तब तक रोक लगा दी जाये जब तक उनके द्वारा खसरा जमा न कर दिया जाये। जिलाधिकारी ने कुर्की, नीलामी, अचल सम्पत्ति आदि के फाइलो का निरीक्षण किये और वसूली की धीमी प्रगति पर तहसीलदार को प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिये। तत्पश्चात् जिलाधिकारी द्वारा थाना पट्टी का निरीक्षण किया गया। थाना पट्टी के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने गैंग रजिस्टर, हिस्ट्रीशीट, 156/3 में कितने मामले दर्ज है या विचाराधीन है, त्योहार रजिस्टर, थाना दिवस आदि के शिकायतों के निस्तारण एवं प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस कर्मियों द्वारा जिस भी क्षेत्र का निरीक्षण किया जाता है उस निरीक्षण का रजिस्टर में अंकित होना चाहिये कि किस क्षेत्र में उनके द्वारा भ्रमण किया गया है। जिलाधिकारी ने पुलिस कर्मियों के आवास के सम्बन्ध में सी0ओ0 रमेशचन्द्र से जानकारी ली तो उन्होने बताया कि रहने के आवास पर्याप्त मात्रा में नही है, कुछ महिला पुलिस कर्मी किराये के कमरे में निवासी करती है। इसको संज्ञान में लेते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि आवास का प्रस्ताव बनाकर भेजे जिसको अनुमोदन के लिये शासन को प्रेषित किया जाये जिससे आवास की व्यवस्था सुनिश्चित हो। इस अवसर पर प्रभारी निरीक्षक पट्टी मनोज कुमार सिंह भी उपस्थित थे।
अन्त में जिलाधिकारी द्वारा नगर पंचायत पट्टी का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में जिलाधिकारी पट्टी नगर पंचायत के निर्माणाधीन भवन को देखा जिसमें निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण नही पाया गया और सम्बन्धित ठेकेदार को निर्माण की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिये। हैण्डपम्पों के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी तो नगर पंचायत अध्यक्ष एवं सदस्य द्वारा यह जानकारी दी गयी कि हैण्डपम्प चालू स्थिति में है। नगर पंचायत पट्टी में लगे वाटर ए0टी0एम0 की सप्लाई पूरी तरह बन्द है यह जानकारी नगर पंचायत अध्यक्ष एवं सदस्यो ने दी। जिसे जिलाधिकारी ने संज्ञान में लेते हुये वाटर ए0टी0एम0 सप्लाई करने वाली संस्था के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

Post a Comment

Blogger