Ads (728x90)

भिवंडी,हिन्दुस्तान की आवाज,एम हुसेन

भिवंडी। शहर अंतर्गत इन दिनों एक अनोखा विवाह हुआ है जो चर्चा का विषय बना हुआ है, जिसमें विवाह के उपरांत नव वर- वधू ने स्वागत मंच पर अंगदान कर समाज के लिए एक आदर्श उदाहरण प्रस्तुत किया है। जिसकी समाज में भूरि भूरि प्रशंसा की जा रही है।
 ज्ञात हो कि  दीपक गुप्ता व दर्शना गुप्ता ने आपस में विवाह किया इस विवाह के बाद आयोजित स्वागत समारोह के आयोजन में मंच पर आने के बाद वर-वधु ने सबसे पहले  आवेदन भरकर अंगदान किया साथ ही दीपक व दर्शना ने अपने अतिथियों  से कोई उपहार व गुलदस्ता लेने की अपेक्षा उनसे अपील की कि वह समाज के हित के लिए व  लोगों को नया जीवन देने के लिए अंग दान करें।
  उक्त  संदर्भ में दीपक व दर्शना गुप्ता ने बताया कि जब इन्होंने ने विवाह के पवित्र सूत्र में बंधने का मन बनाया, उस समय उनके दिमाग में यह बात आई की वह विवाह के बाद दोनों  सबसे पहले अंगदान करेंगे। यह विछार मन में आते ही उन्होंने जाएंटस क्लब के अध्यक्ष  डॉ जयानंद केनी से संपर्क कर  अपना प्रस्ताव उनके सामने रखा।उसके बाद डॉ केनी ने संस्था में अंगदान  के प्रमुख डॉक्टर कमल जैन से उक्त संदर्भ में बात की।इस बात को सुनकर डॉ केनी  और डॉ कमल जैन दोनों काफी प्रभावित हुए । उन्होंने तुरंत इसकी तैयारी की उसके बाद विवाह समारोह  के मंच पर वर-वधु ने सबसे पहले अंगदान का आवेदन भरा उसके बाद समारोह की शुरुआत हुई ।इतना ही नहीं दोनों के परिवार वालों ने बाकायदा समारोह के मंडप में अंगदान करने का बैनर भी लगा रखा था। वही जाएंट्स संस्था के लोग समारोह स्थल पर आवेदन  फार्म लेकर बैठे थे। नव वर वधू कि इस अनोखी पहल को उत्साहवर्धन करते हुए 10 आगंतुक अतिथियों  ने अंगदान का आवेदन भरकर समाज को एक नया संदेश दिया है जो बहुत ही सराहनीय है ।
      अंगदान के संदर्भ में बात करने पर 299 दंपति ने बताया कि बहुत बार हम लोगों ने  मोटरसाइकिल से यात्रा करते समय देखा है  कि कई जगह सड़क दुर्घटना में लोगों के हाथ-पैर टूट जाते हैं। तथा ब्रेन डेड हो जाता है। जिससे लोगों की जान चली जाती है ।और इस प्रकार  लीवर, हार्ट ,किडनी ,आंख संबंधित कई ऐसे लोग हैं जिन्हें अंगदान की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में यदि उन्हें समय से अंग मिल जाए तो उनका जीवन बदल सकता है, आनंदित हो सकता है। इस प्रकार  मनुष्य मृत्यु के बाद 9 अंग दान कर इस  प्रकार  लोगों के जीवन में नया उत्साह भर सकता है। इसीलिए हम दोनों ने यह निर्णय लिया है  कि विवाह के बाद हम लोग किसी से उपहार व गुलदस्ता न लेकर उनसे नम्रतापूर्वक अंगदान की अपील करेंगे।  वही जॉइंट्स फेडरेशन के अंगदान जन जागृति कार्यक्रम प्रमुख डॉ कमल जैन ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि नवविवाहित दीपक व दर्शना ने अंगदान कर समाज में नई जागृति लाई है। इनकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। इस प्रकार  से एक व्यक्ति अवयव दान कर 9 लोगों की जान बचा सकता है। इस प्रकार  से अंगदान को समाज में अधिक महत्व मिल सकता है। जब इस प्रकार  के युवक सामने आते हैं हमें बड़ी खुशी मिलती है। हमारी संस्था ऐसे नव दंपति का स्वागत करती है तथा इन्हें समाज का आदर्श भी मानती है।

Post a Comment

Blogger