Ads (728x90)

भिवंडी,हिन्दुस्तान की आवाज,एम हुसेन

भिवंडी। भिवंडी तालुका गोदाम क्षेत्र काल्हेर स्थित कलर के गोदाम में अचानक आग लग जानें से गोदाम में रखा हुआ लाखों रूपया का माल जलकर ख़ाक हो गया है. इस भीषण आगजनी की चपेट में आने से एक गैस सिलेंडर भी आग की भेंट चढ़कर फट गया लेकिन मजदूर गोदाम से बाहर होनें की वजह से कोई भी अनहोनी घटित होनें से टल गयी. घटना की सूचना मिलते ही अग्निशमन दल की 3 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची और अथक प्रयासों के बाद 2 घंटों में आग को बुझाये जानें में सफल हुई. कलर गोदाम में लगी भीषण आग से समूचे क्षेत्र में काला धुंआ ही धुंआ दिखाई पड़ रहा था व राहगीरों को धुएं की वजह से सांस लेनें में दिक्कतें उठानी पड़ी.
प्राप्त जानकारी के अनुसार, काल्हेर गोदाम क्षेत्र स्थित रेतीबंदर क्षेत्र में पायनियर कलर के गोदाम में सुबह लगभग 10 बजे अचानक आग की लपटें उठती देखकर क्षेत्रीय नागरिक चौंक पड़े. सुबह के दरम्यान गोदाम खोले जानें हेतु कर्मचारी ड्यूटी पर आये हुए थे उसी दौरान आग की लपटें उठती देखकर मजदूर जान बचाकर गोदाम से बाहर निकल गये. भीषण आग की चपेट में आकर गोदाम में कलर गर्म किये जानें हेतु रखा हुआ गैस सिलेंडर अचानक फट गया लेकिन गोदाम में कोई मजदूर न होनें से भारी हादसा टल गया. कलर गोदाम में आग लगनें की सूचना मिलते ही भिवंडी मनपा व ठाणे से अग्निशमन दल की 3 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गयी औल अथक प्रयास कर के आग को बुझाये जानें में सफल रहे. भीषण आग की चपेट में आकर गोदाम की छत में लगा हुआ सीमेंट का पतरा एवं लाखों रूपये का कलर केमिकल आग में जलकर खाक हो गया है. नारपोली पुलिस स्टेशन ने आगजनी का मामला दर्ज कर विवेचना कर रही है. समुचित जांच के बाद ही आग लगनें का खुलासा होगा.
बता दें कि, भिवंडी शहर से मात्र 5-6 किमी की दूरी पर ग्रामीण क्षेत्र स्थित अंजूरफाटा, काल्हेर, रहनाल, मानकोली, वल गाँव, कशेली,पूर्णा आदि क्षेत्रों में क्षेत्रीय कद्दावर नेताओं द्वारा अवैध रूप से गोदाम निर्माण कर नामचीन कंपनियों को भाड़े से देकर लाखों की कमाई की जा रही है. रासायनिक गोदामों में अवैध रूप से रासायनिक उत्पादों, खतरनाक कलर, केमिकल आदि को अनियंत्रित तरीके से गोदाम मालिकों द्वारा रखा जाता है. गोदामों में अनियंत्रित व सरकारी नियमों की अवहेलना कर रखे गये खतरनाक रसायनों में आग लगने की घटनाएं घटित होती रहती हैं. सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन द्वारा रासायनिक गोदामों को क्षेत्र से निकाले जानें हेतु रहिवासियों की अपील पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है जो अत्यंत चिंता का विषय बना हुआ है।

Post a Comment

Blogger