Ads (728x90)

भिवंडी,हिन्दुस्तान की आवाज,एम हुसेन

भिवंडी। एम हुसेन। ईस्वी सन के अनुसार 20 अप्रैल 571 सोमवार के दिन पैगम्बरे इस्लाम (दूत) ने पवित्र इंकलाब पैदा किया। दुनिया को अमन व अमान का पैगाम दिया, जुल्म व सितम का खात्मा किया, इन्सानियत की शिक्षा दी, महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित किए, अदल व इन्साफ के पैमाने कायम करवाए, बुराइयों का खात्मा किया, अच्छाइयों की शिक्षा दी, इस्लाम के दूत की शिक्षाओं से प्रभावित होकर कुछ ही वर्षों में दुनिया के लाखों करोड़ों इन्सान इस्लम के दामन में दाखिल हो गए। इसी ऐतिहासिक दिन के महत्व को ध्यान में रखते हुए इसके उपलक्ष्य में दुनिया में यह दिन यादगार के तौर पर मनाया जाता है तथा पैगम्बरे इस्लाम की अजमत के इजहार के लिए जुलूस निकाले जाते हैं। इसी क्रम में भिवंडी में भी प्रति वर्ष यह ऐतिहासिक जुलूस निकाला जाता है जिसमें भिवंडी के लाखों मुसलमान हभागी होते हैं। रजा अकादमी भिवंडी और जुलूस ईद मीलादुन्नबी ट्रस्ट द्वारा आयोजित, ईद मीलदुन्नबु इस वर्ष भी भिवंडी शहर के केंद्रीय मस्जिद कोटरगेट से बडे उत्साह के साथ लाखों मुसलमानों का १३ वाँ वार्षिक ईद मीलदुन्नबी का जुलूस निकाला गया, जिसमें लगभग २ से ३ लाख मुसलमानो ने भाग लिया। पवित्र कुरआन की तिलावत से जुलूस उद्घाटन कार्यक्रम शुरू किया गया, रजा अकादमी भिवंडी के अध्यक्ष मोहम्मद शकील रजा ने उद्घाटन भाषण किया , मोहम्मद शरजील रजा कादरी ने कुरआन की आयत का विर्द (जाप) किया, उसके बाद भिवंडी शहर, देश और विश्व मे शांति के लिए प्रार्थना की गई, रजा अकादमी के अध्यक्ष मुहम्मद शकील रजा ने जुलूस के क़ाएद हज़रत मौलाना मक़सूद अली खान का फूलों के हार से भव्य स्वागत किया किया, क़ाएद ए जुलूस ने दुआ की और जुलूस का शुभारंभ हुआ , जुलूस भिवंडी मुख्य जामा मस्जिद कोटरगेट से निकला, निज़ामपुरा पहुँच कर चांद तारा मस्जिद में असर की नमाज़ अदा की, जुलूस निज़ामपुरा से होता हुआ वंजारा पट्टी नाका पहुंचा, जहां बाहर ए मदीना मस्जिद में मग़रिब की नमाज़ अदा की गई ,
लाखों मुसलमान जुलूस की सड़कों पर अपने हाथों में हरे झंडे लहरा रहे थे। जुलूस की शुरुआत से अंत तक, जगह जगह पानी और शरबत का आयोजन किया गया था। विभिन्न संगठनों से फूलों और शॉल द्वारा क़ाएद ए जुलूस का स्वागत किया गया।
जुलूस अपने अंतिम स्थान मामू भांजा ग्राउंड पर पहुंचा .काएद जुलूस हजरत मौलाना मक़सूद अली ने कहा कि हज़रत मोहम्मद पैगंबर साहब के जन्म दिन पर खुशी मनाना एक मुसलमान का तरीका है कि इसी दिन पूरी दुनिया को शांति का संदेश मिला, मोहम्मद शरजील रजा कादरी ने कार्यक्रम का संचालन किया .
भिवंडी के पाँचो पुलिस स्टेशन के वपोन, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव तारिक फारूकी, भिवंडी शहर राकांपा अध्यक्ष शेग खालिद गुड्डू, ठाकुर कृष्ण गोपाल सिंह, एडवोकेट यासीन मोमिन, वसीम खान, गुलाम गौस, एजाज खान, शाकिर अदीबी, अब्दुल लतीफ बाबा, प्रोफेसर कांबले, पूर्व सांसद सुरेश टावरे, शुजाउद्दीन अंसारी, इरफान बिल्डर,नगरसेवक अहमद हुसेन सिद्दीकी , इमाम अंसारी, हबीबुर्रहमान अंसारी, नगरसेवक मुहम्मद इस्माइल , शेख साहब , वसीम इंजीनियर, दूर्राज कामनकर,आमिर फारूकी, मुबारक हुसैन चौधरी और अन्य राजनेताओं ने जुलूस के क़ाएद का स्वागत किया। इसी प्रकार वंजार पट्टी नाका स्थित भिवंडी मनपा महापौर जावेद दलवी, भिवंडी कांग्रेस जिलाध्यक्ष शोएब गुड्डू, स्थायी समिति सभापति इमरान खान तथा हबीबुर्रहमान आदि ने ईदे मीलादुन्नबी के जुलूस का भव्य स्वागत किया ।
उक्त ऐतिहासिक जुलूस के लिए पुलिस विभाग ने बड़े प्रबंधन के साथ अपने कर्तव्यों का पालन किया और अपना अच्छी व्यवस्था की ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। और ट्रफ़िक पुलिस विभाग ने सड़कों पर आवागमन का अच्छा प्रबंध किया था जिससे यातायात और जुलूस में किसी भी तरह की कोई रुकावट नहीं पैदा हुई, इसी प्रकार भिवंडी मनपा प्रशासन ने रास्तों को दुरुस्त कराया और साफ सफाई भी कराया जिसकी सराहना करते हुए रज़ा अकादमी भिवंडी के अध्यक्ष मोहम्मद शकील रजा ने इनके प्रति आभार प्रकट किया।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger