Ads (728x90)


प्रतापगड, हिंदुस्तान की आवाज़, प्रमोद श्रीवास्तव

प्रतापगढ, जिलाधिकारी  शम्भु कुमार की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील कुण्डा में आज कुल 275 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 08 शिकायतें इस प्रकृति की पायी गयी जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। आज कुल प्राप्त 275 शिकायतों में से 89 शिकायतें पुलिस विभाग से सम्बन्धित थी, 73 राजस्व से सम्बन्धित, 21 विकास से सम्बन्धित, समाज कल्याण से 09, बेसिक शिक्षा से सम्बन्धित 04 और 79 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी। पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण पुलिस अधीक्षक श्री शगुन गौतम ने किया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता मथुरा प्रसार धुरिया ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डा में एफ0आर0यू0 सेन्टर स्थित है परन्तु चिकित्सक न होने के कारण लोगो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तथा चिकित्सक की तैनाती की शिकायत की, इसी प्रकार शिकायतकर्ता सन्तोष कुमार श्रीवास्तव ने हीरागंज रजबहा में टेल तक पानी न पहुॅचने की शिकायत दर्ज करायी तो वहीं मुस्तकीम निवासी मुरस्सापुर ने शिकायत किया कि विद्युत कनेक्शन है पर विद्युत खम्भा न होने के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित होने की, जगेश्वर प्रसाद निवासी ककरिहा ने आवास आवांटन अपात्रों को दिये जाने की शिकायत, छेदीलाल निवासी ग्राम जमेठी ने उनकी भूमिधरी जमीन पर पिन्टू पुत्र पन्नालाल द्वारा अवैध निर्माण करने शिकायत की, शिकुमार सिंह ने आनन्द सिंह इण्टर मीडिएट कालेज रायअसकरनपुर के प्राचार्य/प्रबन्धक द्वारा प्राइमरी पाठशाला और खेल के मैदान पर अतिक्रमण करके अवैध भवन का निर्माण की शिकायतों को लेकर जिलाधिकारी के सम्मुख उपस्थित हुये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी हुई शिकायती प्रार्थना पत्रो को गम्भीरता से लेते हुये जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को इस दिशा निर्देश के साथ हस्तगत की गयी कि शिकायतों का निस्तारण गम्भीरता यथाशीघ्र किया जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसीलदार विनय कुमार राय एव नायब तहसीलदार वृज मोहन शुक्ला द्वारा शिकायती रजिस्टर न बनाने पर उन्हें कड़ी फटकार लगायी और उनसे स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये।
अन्त में जिलाधिकारी महोदय ने वहां पर उपस्थित समस्त अधिकारियों को अवगत कराया कि आई0जी0आर0एस0 में जनपद की रैकिंग 75 से 37 रैंक पर आ गयी है। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आई0जी0आर0एस0 सम्बन्धित शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण समय बद्ध तरीके से किया जाये जिससे जनपद की रैकिंग में और भी सुधार हो सके। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन शीघ्र ही जनपद स्तर पर प्रारम्भ की जायेगी जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा दर्ज शिकायतों का निस्तारण जल्द से जल्द किया जायेगा। उन्होने राजस्व लेखपाल, कानून गो द्वारा निर्माण कार्य अवैध कब्जा आदि शिकायतों के निस्तारण में यह आख्या देना कि पुलिस बल उपलब्ध न होने के कारण समस्या का निस्तारण नही हो सका यह पूर्णतयः अनुचित है क्योंकि थाना दिवस और सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस विभाग से परस्पर समन्वय स्थापित कर समस्या का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण किया जाये। निस्तारण में इस प्रकार की आख्या को गम्भीरता से लिया जायेगा और सम्बन्धित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। राजस्व कानून गो एवं लेखपाल सम्बन्धित ग्रामसभा में ग्राम समाज की जमीन किस स्थित में है उसका एक रजिस्टर तैयार कर लें जिससे कि ग्रामसमाज की जमीन सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण तत्काल सम्भव हो सके।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक  शगुन गौतम, मुख्य विकास अधिकारी  राजकमल यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0के0 नैय्यर, मुख्य राजस्व अधिकारी  राम सिंह वर्मा, उपजिलाधिकारी कुण्डा आर0पी0 वर्मा सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Blogger