Ads (728x90)

मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज, संवाददाता

मुंबई, केंद्र सरकारने काला धन बाहर निकालने के लिए पुरानी नोट बंद करकर नई नोट प्रचलन में लाया. इस नोट की नकली नोट नही बनाई जाएगी, यह कहा जा रहा था, लेकिन हकीकत में बाजार समाज के विरोधियों ने नकली नोट चलन में लाकर नागरिको को फसा रहे है. इस नकली नोट का बड़ा झटका आर्थिक घाटे में चल रही बेस्ट उपक्रम को लगने का खुलासा हुवा है.
बेस्ट उपक्रम को पिछले वर्षभर में लगभग २ लाख ६ हजार ५५० रुपयो की नकली नोट मिली है.
इसलिये पहले सर करोड़ो रूपये के घाटे में फसी बेस्ट उपक्रम को इस नकली नोट से आर्थिक घाटा होने से बेस्ट प्रशासन के सिर में तनाव निर्माण हुवा है.
बेस्ट उपक्रम को अप्रेल -२०१६ से मार्च -२०१७ इस समयावधि में ११९४ करोड़ में ५२ लाख ७१ हजार रुपये उत्पन्न प्राप्त हुवा था.
इसमे, २ लाख ६ हजार ५५० रुपये नकली नोट पायी गयी है.
इस नकली नोटो में १ हजार रुपये की ८९ नोट , ५०० रुपये की १७० नोट, १०० रुपये की ४५ नोट मिली है.
बेस्ट परिवहन विभाग के प्रतिदिन उत्पन्न आय.सी.आय.सी.आय.,बँक ऑफ इंडिया,सिटी बँक,स्टेट बँक ऑफ इंडिया इन बैंकों में जमा किया जाता है. इन बैंकों में भरी गयी रक्कम में २ लाख ६ हजार ५५० रुपये की नकली है यह जानकारी हुई है.
इसमे,बस तिकिट से जमा नकली नोटों की रक्कम १ करोड़ ७८ लाख ५०० रुपये है और बस पास से जमा नकली नोटो की रक्कम भी ३५ हजार ५० रुपये है.
मात्र बेस्टने कुछ बसपास धारको से प्राप्त ७ हजार रुपये बदलकर लिया है. मात्र फिर भी बेस्ट को प्राप्त कुल उत्पन्न में २ लाख ६ हजार ५५० रुपये नकली नोटों का झटका लगने से बेस्ट उपक्रम को इन नोटों को देने वालो को खोजना कठीण होने से बेस्ट के उत्पन्न में इतनी रक्कम का आर्थिक झटका किसीपर न डालकर निर्लेखित किये जाने का निर्णय लिया उसे बेस्ट समिती की भी मंजुरी मिली है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger