Ads (728x90)

प्रतापगड, हिंदुस्तान की आवाज़, प्रमोद सिरवास्तव

प्रतापगढ- नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2017 के मतगणना को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से 01 दिसम्बर 2017 को होने वाली मतगणना से सम्बन्धित प्रशिक्षण तुलसीसदन हादीहाल में दो पालियो में प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण विवेक कुमार, डा0 मो0 अनीस, अशोक कुमार वैश्य व राज किशोर मिश्र के माध्यम से विस्तार पूर्वक हर पहलुओं पर मतगणना के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गयी। जिसमें नोटा के बारे में वैध एवं अवैध मतो के बारे में, एक सामान वोट होने के बारे में एवं अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर आयोग के दिशा निर्देशानुसार प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुये जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि इस मतगणना कार्य को बहुत ही सावधानी एवं निष्पक्षता के साथ आयोग के दिशा निर्देशो के अनुसार कार्य करना होगा। मतगणना आयोग से नामित मा0 प्रेक्षक महोदय एवं सी0सी0टी0वी0 कैमरे एवं वीडियोग्राफी की निगरानी में सम्पन्न होगा। मतगणना अधिकारी एवं मतगणना कर्मी न तो मोबाइल या अन्य किसी प्रकार का इलेक्ट्रानिक गैजेट्स ले जाने की अनुमति नही होगी। मतगणना स्थल पर सुबह 6 बजे तक सभी मतगणना कर्मियों को पहुॅचना होगा उसके पश्चात् डिकोडिंग के बाद सभी को अपने-अपने टेबुल की जानकारी होगी। उन्होने प्रशिक्षण में यह भी बताया कि पूर्ण रूप से बिना किसी दबाव के निष्पक्ष रूप से मतगणना कार्य को सम्पन्न करना है। मतगणना कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही एवं गड़बड़ी होने पर आयोग की सुसंगत धारा-134 के अर्न्तगत कठोर कार्यवाही की जायेगी।
प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने सर्वप्रथम मतदान प्रक्रिया शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिये समस्त निर्वाचन अधिकारियों, समस्त कर्मचारियों को धन्यवाद दिया और कहा कि जिस तरह से मतदान शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुआ उसी तरह से हम सबका परमदायित्व है कि मतगणना भी शान्तिपूर्वक एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराये। जिसके लिये मतगणना के समय वैरीकेटिंग की व्यवस्था प्रमुख होती है। मतगणना में लगे हुये अधिकारियों एवं कर्मचारियों का दायित्व है कि समय से मतगणना स्थल पर पहुॅच जाये जिससे मतगणना कार्य निर्धारित समय पर प्रारम्भ हो सके। मतगणना के समय अधिकारी एवं कर्मचारी को अपना फोटोयुक्त मतगणना परिचय पत्र साथ लेकर आना अनिवार्य है, परिचय पत्र उपलब्ध न होने पर मतगणना स्थल पर प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा। मतगणना से सम्बन्धित समस्त सामग्री मतगणना टेबल पर उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक राउण्ड की गिनती करते समय वहां पर उपस्थित सम्बन्धित एजेण्टो को मतगणना के सम्बन्ध में अवगत कराते रहे। अध्यक्ष और सदस्य पद के लिये अलग-अलग बैलेट बाक्स होगे। बैलेट बॉक्स में देख ले कि जो बैलेट बॉक्स आपके पास आया है वह सही है कि नही। प्रशिक्षण में उन्होने यह भी बताया कि प्रत्येक राउण्ड की गिनती सम्पन्न होने पर राज्य निर्वाचन आयेग की बेवसाइट पर अपलोड किया जाये जिससे सभी को मतगणना से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध हो सके।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सोमदत्त मौर्य, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम सिंह वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बी0एन0 सिंह, सुनील दत्त सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक, श्रीराम बहल प्राचार्य अफीम कोठी एवं समस्त उपजिलाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger