Ads (728x90)

उन्नाव, हिंदुस्तान की आवाज , मोहित मिश्रा

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आज नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण के तहत विकास खण्ड के सरकारी एवं मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के नौनिहालों ने परीक्षण में अपना दम दिखाया ।
विकास खण्ड फतेहपुर चौरासी के अन्तर्गत विभिन्न न्याय पंचायतों में स्थित परिषदीय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं ने भारत सरकार से आई टीम ने बच्चों के शैक्षिक स्तर की जाँच हेतु विभिन्न विषयों की जाँच की। क्षेत्र के बरुवाघाट, बारीथाना, लवानी , पीथनहार, हफीजाबाद, गुरदासपुर, मंझेरियाकला रज्जाकपुर, तथा तथा तकिया निगोही आदि 11 परिषदीय विधालयो को परीक्षा केंद्र बनाया गया जिसमे 10 बजे से 12 बजे तक दो घण्टे की परीक्षा परीक्षार्थी छात्र छात्राओ ने दी थी । खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय यादव ने बताया कि इस सर्वे में विकास खण्ड के परिषदीय प्राथमिक विद्यालय के कक्षा- 3 एवं 5 तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा-8 के 246 बच्चों की परीक्षा होनी थी परन्तु आज हुई परीक्षा में कुल 195 छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी। सर्वे के माध्यम से यह भी पता लगाया जायेगा कि विभिन्न कक्षाओं के किस विषय वस्तु को छात्र-छात्राएँ आसानी से समझ पाते हैं तथा किस विषय वस्तु को समझने में उन्हें असुविधा होती है। उन्होंने बताया कि इस सर्वे के माध्यम से विभिन्न प्रकार की विभिन्नताओं तथा भिन्न-भिन्न सामाजिक व आर्थिक स्थितियों वाले छात्र-छात्राओं के शैक्षिक अनुभवों का अध्ययन किया जाना था, जिससे कि पाठ्यचर्या, पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकों तथा शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में अपेक्षित सुधार एवं बदलाव किये जा सकते हैं। भारत सरकार की टीम के प्रतिनिधियों में प्रमुख रूप से अशोक कुमार व अभिषेक कुमार प्रमुख रहे , बरुआघाट प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक संघ के अध्यक्ष मदन गोपाल ने बताया ऐसे सर्वेक्षण से बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि बढेगी
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger