Ads (728x90)

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। नगर पालिका परिषद मीरजापुर के अध्यक्ष पद सहित सभासद पद के लिए गुरूवार को भारी भीड़ उमड़ी रही। इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी से महुवरियां वार्ड की सभासद पद की सशक्त एंव जुझ़ारू महिला उम्मीदवार आरती श्रीवास्तव ने सादगी पूर्ण ढंग से महिला टीम के साथ अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ सुजीत श्रीवास्तव, किरन श्रीवास्तव, संतोष कुमार, इत्यादि सहित काफी संख्या में वार्ड के की महिलायें एंव पुरूष रहे। बताते चले कि श्रीमती आरती श्रीवास्तव समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता तथा कायश्त महासभा के जिलाध्यक्ष रत्नेश श्रीवास्तव की पत्नी है। जिनके नामांकन बाद स्वजातीय बंधुओं समेत समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उनके समर्थन में प्रचार अभियान तेज कर दिया है।
गांव को शौच मुक्त बनाने के लिए ग्राम स्वच्छाग्रह की भूमिका महत्वपूर्ण


मीरजापुर। जिलाधिकारी विमल कुमार दुबे ने जिला पंचायत सभागार में स्वच्छाग्रहों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक गांव को शौच से मुक्त बनाने के लिए सभी कार्यकर्ता अपना भरपूर सहयोग करें। जिला पंचायत सभागर में गुरूवार को जिला पंचायत राज विभाग द्वारा आयोजित ग्राम स्वच्छाग्रहों के उन्नमुखीकरण कार्यशाला को जिलाधिकारी को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा के गांव के समुदाय एंव उनके आदतों में बदलाव लाने के लिए कार्यकर्ता लोगों को जागरूक करे जिससे वे खुले में शौच न कर शौचालय का प्रयोग करे। उन्होंने कहा कि गांव को शौच मुक्त बनाने में कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका साबित हो सकती है। इस दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी बालेश्वर द्विवेदी ने बताया कि प्रत्येक स्वच्छाग्रहों को शौचालय निर्माण के प्रति जागरूकर कर शौचालय बनवाने पर 75 रूपया मानदेय के रूप में प्रति शौचालय दिया जायेगा। बताया कि उसमें उपयोग कराने के प्रति जागरूक करने के लिए भी प्रति शौचालय 75 रूपया प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जायेगा। गांव को ओडीएफ घोषित होने पर निगरानी समिति व स्वच्छाग्रहों को दस हजार से पुरस्कृत किया जायेगा। इस दौरान कोर्डिनेटर विनोद कुमार श्रीवास्तव, सहायक विकास अधिकारी सीटी विजय मौर्य द्वारा शौच से मुक्त बनाने के बारे में लोगों को प्रशिक्षित किया गया।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger