Ads (728x90)

विशेष संवाददाता, हिन्दुस्तान की आवाज, बलराम गंगवानी

बोस्निया के पूर्व जनरल और युद्ध अपराधी स्लोबोदान प्रालियेक ने कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान ही जहर पी लिया जिस कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई। स्लोबोदान साल 1992 से 1995 तक बोस्निया में चले गृहयुद्ध के अपराधी थे। स्लोबोदान बोस्निया-क्रोएशिया के उन छह राजनीतिक और सैन्य नेताओं में शामिल था, जिनकी सुनवाई हेग की अंतरराष्ट्रीय क्रिमिनल ट्राइब्यूनल (आईसीटीवाई) में चल रही थी।*
संयुक्त राष्ट्र वॉर क्राइम ट्राइब्यूनल के मुताबिक़ वर्ष 1993 में जंग के दौरान स्लोबोदान को ख़बर मिली थी कि सेना के जवान मुसलमानों को प्रोज़ोर में इकट्ठा कर रहे हैं। लेकिन सूचना मिलने के बाद भी स्लोबोदान ने उसे रोकने के लिए कुछ नहीं किया। साथ ही स्लोबोदान को यह जानकारी भी थी कि मुसलमानों की हत्या, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं पर हमले और शहर की ऐतिहासिक मस्जिदों और पुलों को तबाह करने की योजना बनाई जा रही है।
इन सभी घटनाओं की जानकारी होने के बाद भी स्लोबोदान ने कोई कदम नहीं उठाया। परिणामस्वरूप स्लोबोदान को मोस्टार शहर में किए गए इन्हीं युद्ध अपराधों के लिए 2013 में 20 साल की सजा सुनाई गई थी। हाल ही में की गई सुनवाई 20 साल की सजा के खिलाफ की गई आखिरी अपील पर हो रही थी।
स्लोबोदान को जैसे ही पता चला कि ट्राइब्यूनल ने उनकी सजा में कोई बदलाव ना करते हुए उसे बरकरार रखा है, उसी समय स्लोबोदान ने कहा कि, ‘मैंने जहर पी लिया है।’ फैसला आते ही स्लोबोदान खड़ा हुए, हाथ मुंह तक ले जाते हुए और कुछ पीने के अंदाज में सिर पीछे किया। सभी को ऐसा लगा जैसे उन्होंने गिलास से कोई तरल पदार्थ मुंह में डाला है।
जज कार्मेल एजिएस द्वारा तुरंत कोर्ट की कार्रवाई रोक दी गई और एंबुलेंस को बुला लिया गया। जज एजिएस ने सुनवाई रोकते हुए कहा, “ठीक है हम सुनवाई रोकते हैं पर वह गिलास मत हटाना जिससे उन्होंने कुछ पिया है.” अदालतमें अफरातफरी मच गई और थोड़ी ही देर में एंबुलेंस के आते ही स्लोबोदान को अस्पताल पहुंचाया गया। डॉक्टरों की टीम अपने बैग के साथ तेज़ी से अंदर जाती नज़र आई। एक घंटे बाद अदालत के एक गार्ड ने रॉयटर्स को बताया कि स्लोबोदान का तब भी इलाज चल रहा था.
आपको फिर से बता दें कि किबोस्निया क्रोएशिया की सेना (एचवीओ) के पूर्व कमांडर स्लोबोदान को मानवता के ख़िलाफ़ अपराध के जुर्म में सज़ा मिली थी।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger