Ads (728x90)

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी 

पुलिसकर्मियों को निर्देश देते पुलिस अधीक्षक, दंगाइयों पर गोली चलाते सदर कोतवाल, वलवाइयों पर फायरिंग करने का आदेश देते तहसील मजिस्ट्रेट, दंगाइयों पर फायरिंग करती पुलिस, दंगा के दौरान घायलों को ले जाते पुलिसकर्मी, दंगाइयों को समझाते पुलिसकर्मी, पानी की बौछार करती फायर विग्रेड, आंसू गैस का गोला फेंकते पुलिस अधीक्षक व दंगाइयों पर लाठी चार्ज करती पुलिस

कन्नौज। नगर निकाय चुनाव को दृष्टिगत रखने के साथ अति संवेदनशील जनपद होने के कारण पुलिस ने चुनाव के दौरान किसी भी तरह की घटित होने वाली अप्रिय घटना से निपटने के लिए रविवार को रिजर्व पुलिस लाइन परिसर में पुलिस अधीक्षक हरीश चन्दर के निर्देशन में वलवा ड्रिल का आयोजन कर दंगाइयों से निपटने के गुण सिखाये गए जिसका अभ्यास कराकर पुलिसकर्मियों को चुस्त-दुरूस्त किया गया।

पुलिस अधीक्षक हरीश चन्दर के निर्देशन में आयोजित वलवा ड्रिल रिहलसल की शुरूआत होने से पूर्व उन्होने उपस्थित पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए कि यदि आप के थाना क्षेत्र में यदि किसी भी तरह की घटना घटित होती है तो उससे कैसे निपटा जायेगा और जनपद की कानून के साथ शांति व्यवस्था को बनाये रखने के लिए सांमंजस किस तरह से बनाया जायेगा आदि विषयोे पर आयेाजित कार्यक्रमों पुलिस अधीक्षक ने सबसे पहले सदर कोतवाल ऐके सिंह को निर्देशित किया कि दंगाइयों पर यदि गोली चलानी की स्थित बनती है तो उसे किस तरह से अन्जाम देंगे जिसके लिए मजिस्ट्रेट के आदेशों का अनुपालन करना होगा। रिहलसल के दौरान ये भी दिखाया गया कि दंगा भडकने पर तथा दंगाइयों पर नियंत्रित करने के लिए तहसीलदार पुलिस अधिकारी को गोली चलाने का आदेश करते है तभी पुलिसकर्मी अपनी पोजीशन लेकर दंगाइयों पर फाइरिंग करते है जब कि पुलिस अधिकारी दंगाइयों को समझााने को प्रयास करते है तो वहीं फायर विग्रेड पानी की वौछार कर भीड को नियंत्रित करने का उपकरण करती है जब कि पुलिस अधीक्षक आंसू गैस का गोल फेंक कर भीड को खदेडने का प्रयास करते है और पुलिसकर्मी दंगाइयों पर लाठी चार्ज कर उन्हें नियत्रित करने का प्रयास करती है। इस दौरान पुलिस की गोली से घायल होने वाले दंगाइयों को पुलिसकर्मी एम्बूलेंस के माध्यम से जिला अस्पताल ले जाते है। रविवार को पुलिस लाइन मे वलवा ड्रिल कार्यक्र्रम के दौरान पुलिसकर्मियों को निहलसल कराकर दंगा से निपटने के गुण सिखाये गए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक व अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस जवानों को निर्देश दिए गए यदि कहीं भी किसी भी प्रकार की घटना होने पर डन्डा, हैल्मेट, वाॅडी प्रोटैक्टर पहनकर ही जाये जो उनके लिए कवच का काम करता है दंगा के दौरान यदि कोई ईंट पत्थर भी चलाता है तो उससे भी बचाता है और पुलिसकर्मी आगे बढ कर अपने काम को निभा सकते है। पुलिसकर्मियों को यह प्रशिक्षण जनपद में हाने वाली नगर निकाय चुनाव के दौरान अति संवेदनशील जनपद होने के कारण प्रशिक्षण देकर चुस्त-दुरूस्त किया गया। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक केशव चन्द्र गोस्वामी सहित जनपद के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger