Ads (728x90)

मुंबई | मोहम्मद मुकीम शेख

मुंबई की लाईफलाईन रेलवे और दूसरी लाइफ लाइन के तौर पर बेस्ट पहचानी जाती है. बेस्ट के बेड़े में 3777 बसेस है यह बस डीजलऔर सीएनजी गेस पर चलती है. डिझल बस के कारण पर्यावरण को नुकशान होता है. इस कारण से पर्यावण को नुकशान न पहुचने वाली यह 6 इलेक्ट्रिक बस को खरीदने के लिए उपक्रम ने मंजुरी दिया था. जिसमे से 2 इलेक्ट्रिक बस बेस्ट उपक्रम के बेड़े में शामिल हुई है.

बेस्ट उपक्रम आर्थिक नुकशान में है. बेस्टपर चार हजार करोड़ रूपये का कर्ज है. बेस्ट को फ़िलहाल बस के माध्यम से उत्पन्न कम मिल रहा है और खर्च अधिक हो रहा है. इसके चलते उपक्रम के परिवहन विभाग की आर्थिक गणित खराब हो रही है. इस परिस्थिती से मुकाबला करने के लिए बेस्ट इलेक्ट्रिक बस खरीदे यह सुझाव शिवसेना युवा प्रमुख आदीत्य ठाकरे ने दिया था. इस सुझावपर बेस्टने 6 इलेक्ट्रिक बस खरीदने का प्रस्ताव मंजूर किया था. इन बसों को खरीदने के लिए मुंबई महानगरपालिका ने 10 करोड़ रूपये की सहाय्यता बेस्ट को किया है . एक इलेक्ट्रिक बस का मूल्य 1.61 करोड़ रुपये है. इस बस में गियर बॉक्स नही है. एकबार बॅटरी चार्ज किये जाने पर यह बस 300 किलोमीटर की दुरी चल सकती है. इस बस को चार्ज करने की सुविधा फ़िलहाल बॅकबे डिपो में होने से इस डिपो से ही यह बसेस चलाई जाने वाली है. यह बसेस मुंबई के भीतर चलाई जायेगी. फ़िलहाल इन बसों की आरटीओक के पास पंजीकरण प्रक्रिया सुरु है पंजीकरण के बाद यात्रियों की सेवा के लिए यह बसेस मुंबई की सडक पर दौड़ते हुवे दिखाई पड़ेगी.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger