Ads (728x90)


भिवंडी,हिन्दुस्तान की आवाज,एम हुसेन


भिवंडी। भिवंडी मनपा प्रशासन की निष्क्रियता के कारण केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार द्वारा अनेक प्रकार की योजना समय समय से उपलब्ध हो रही है परंतु मनपा प्रशासन अपनी मनमानी कार्यप्रणाली के पश्चात योजनाओं पर अमल नहीं कर पा रहा है। जिसका कारण है सत्तारूढ़ प्रतिनिधित्व का प्रशासन पर किसी प्रकार का कोई नियंत्रण नहीं इसीलिए भिवंडी शहर का विकास बाधित हो रहा है।और शहर के नागरिकों को दैनंदिन मूलभूत सुविधा पीने का पानी, आरोग्य, स्वच्छता, रोड रास्ता आदि सुविधाओं को उपलब्ध कराने में असफल साबित हो रहे हैं।

 उक्त संदर्भ में विरोधी पक्षनेता होने के कारण हमने अनेकोबार मनपा आयुक्त व महापौर से भेंटवार्ता कर उक्त समस्याओं से अवगत कराते हुए समाधान की मांग की है परंतु मनपा प्रशासन अपनी मनमानी कार्यप्रणाली के पश्चात समस्याओं का समाधान करने के लिए जहा निष्क्रियता का परिचय देरहा है वहीं विरोधी पक्ष के विषय को सभा में भी नहीं लिया जा रहा है जो एक गंभीर समस्या बनते जा रही है।

उल्लेखनीय है कि शहर वासियों को पीने के पानी आपूर्ति किए बगैर मनपा प्रशासन गृह कर के साथ ही जलकर भी वसूल कर रहा है जिसकारण मनपा प्रशासन के विरुद्ध नागरिकों में आक्रोश की भावना निर्माण हो रही है। इसी प्रकार शहर में संचालित 106 डाईंग के प्रत्यक्ष स्थान पर मनपा प्रशासन द्वारा जाकर पैमाइश करके आकारणी की गई परंतु शहर में संचालित साइजिंग, मोती कारखाना धारकों व पावरलूम कारखाना धारकों को विशेष छूट दी जा रही है जिससे मनपा का आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसी प्रकार शहरवासियों को पीने का पानी अप्रयाप्त मात्रा व अधिकांश क्षेत्रों में रात के 3 बजे के समय आपूर्ति की जा रही है जबकि मानसरोवर, फेनाफाडा आदि क्षेत्रों के रहिवाशी 55 से 80 व 90 प्रतिशत गृहकर व जलकर का भुगतान करते हैं परंतु उन्हें पीने के पानी की न तो प्रयाप्त मात्रा में आपूर्ति की जा रही है और न ही नागरी सुविधाएं उपलब्ध हो रही है। इसकी अपेक्षा कुछ क्षेत्रों में 24 घंटे पीने के पानी की आपूर्ति मनपा द्वारा की जा रही है और आर्थिक व्यवहार करके कुछ क्षेत्रीय नेताओं व पलम्बरों द्वारा पानी की विक्री धडल्ले से जारी है जिसे मनपा प्रशासन गंभीरता से लेते हुए पानी की चोरी को तत्काल प्रभाव से से बंद कराए और दोषियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करे। शहर में एक इंदिरा गांधी उप जिला अस्पताल संचालित है और 15 आरोग्य केंद्र परंतु वहां नागरिकों को उपचार सुविधा उपलब्ध नहीं तथा जन्म मृत्यू प्रमाण पत्र भी नागरिकों को समय पर नहीं दिया जा रहा है, इस संदर्भ में नागरिकों द्वारा शिकायत करने के बावजूद किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जिसके लिए करोड़ों रुपये की निधि उपलब्ध कराई जा रही है है परंतु भिवंडी शहर में इसका कोई प्रभाव नहीं दिखाई दे रहा है बल्कि इसकी अपेक्षा हर तरफ कचरों का साम्राज्य है, गटर का मलयुक्त पानी का रिसाव भी बहुत से क्षेत्रों में जारी है। भिवंडी शहर को जर्जर रोड रास्ता वाला शहर कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगा तथा स्ट्रीट लाइट बंद रहती है उसके बावजूद ठेकेदारों को समय पर बिल का भुगतान किया जा रहा है। मनपा प्रशासन द्वारा अवैध बांधकाम के विरुद्ध कार्रवाई करने तथा नियंत्रित करने के दावे किए गए हैं परंतु शहर में अवैध बांधकाम धडल्ले से जारी है बल्कि नदी के किनारे भी मनपा प्रशासन के भ्रष्ट अधिकारियों के संरक्षण में अवैध भवन व टावर निर्माण किए गए हैं और जारी है।उक्त प्रकार का आरोप भाजपा के नगरसेवक व विरोधी पक्षनेता श्याम अग्रवाल ने आज भिवंडी मनपा मुख्यालय में आयोजित पत्रकार परिषद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए लगाया है। उक्त अवसर पर रवि पाटिल, दिनेश पाटिल, विशाल पाठारे तथा राजू सोनावणे उपस्थित थे।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger