Ads (728x90)

मुंबई । संवाददाता

मुंबई में बड़े पैमानेपर अवैध निर्माण होते रहता है. अनेक समय ध्वनी प्रदूषण होने पर इसकी शिकायत कहा किया जाये यह सवाल नागरिको के मन में आता है. नागरिक इस तरह की शिकायत कर सके इसके लिए मुंबई महानगरपालिका ने टोल फ्री क्रमांक उपलब्ध करवाया है. उसके साथ ही ध्‍वनिप्रदूषण निवारण, नियंत्रण, त्योहार और उत्‍सव के दरम्‍यान पदपथ पर बनाया जाने वाला अवैध मंडप की शिकायत, अवैध पोस्‍टर्स, बॅनर्स की शिकायत इस क्रमांकपर किया जायेगा यह सुचना महापालिका की तरफ से दी गयी है.

गौरतलब है की ध्‍वनिप्रदूषण, रस्‍ते पदपथपर अवैध मंडप व अनधिकृत पोस्‍टर्स, विज्ञापन के पोस्टर के मामले में शिकायत पंजीकरण करने के लिए टोल फ्री क्रमांक 1800223467 सुरु किया गया है . इस टोल फ्री नंबर के साथ 1292 इस नंबर पर भी शिकायत की जा सकेगी. इस नंबर पर एमटीएनएल और मोबाईल फोन से शिकायत करने की सुविधा है. इस नंबर पर जल्द ही अन्य मोबाईल कंपनियों की तरफ से सुविधा


उपलब्ध करवाकर दिया जाने वाला है. 1916 इस हेल्पलाईन नंबर पर भी शिकायत किया जा सकेगा. उसी तरह 9920760525 इस नंबर पर एसएमएस और व्हाट्सअपपर शिकायत कर सकेगे. उसी mcgm.licnp@gmail.com इस ईमेल पर भी शिकायत किये जाने की मनपा द्वारा व्यवस्था की गयी है. ध्‍वनिप्रदूषण निवारण व नियंत्रण के लिए बृहन्‍मुंबई के सभी पुलिस चौकी स्तर पर नियुक्त किये गये पदनिर्देशित अधिकारियो की सूची और जानकारी महानगरपालिका के http://portal.mcgm.gov.in इस वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया है. तथा त्योहार, उत्‍सव के दरम्‍यान रस्‍ते, पदपथपर बनाये जाने वाले मंडपो की शिकायत पर कार्यवाही करने के लिए प्रत्‍येक विभाग कार्यालय में विशेष अधिकारी की नियुक्ति की गयी है. यह नागरिक ध्यान दे, यह निवेदन महापालिका प्रशासन द्वारा किया गया है .
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger