Ads (728x90)

मुंबई । संवाददाता


बृहन्मुंबई महानगरपालिका के वार्ड क्रमांक 21 की नगरसेविका शैलजा गिरकर की निधन से रिक्त हुवे और वार्ड क्रमांक 62 में चंगेज मुलतानी का जात प्रमाणपत्र बोगस पाए जाने पर उन्हें अयोग्य किये जानेपर इन दोनों वार्ड में रिक्त हुवे पदों के लिए उपचुनाव 13 दिसम्बर 2017 को मतदान होने वाला है, यह घोषणा राज्य चुनाव आयुक्त ज. स. सहारिया ने किया .
गौरतलब है कि मुंबई दहिसर के वार्ड क्रमांक 21 में भाजपा की वरिष्ठ नगरसेविका और पूर्व महापौर शैलजा गिरकर का ११ सितम्बर २०१७ को दुःखद निधन हुवा था. और अंधेरी जोगेश्वरी के वार्ड क्रमांक 62 में निर्दलीय नगरसेवक चंगेज मुलतानी का जात प्रमाणपत्र बोगस पाए जाने पर उनका नगरसेवक पद रद्द किया गया था. उपरोक्त दोनो ही रिक्त हुई जगह पर 13 दिसम्बर 2017 को उपचुनाव करवाया जाने वाला हैरोजी. इस संदर्भ की घोषणा राज्य चुनाव आयुक्त ज. स. सहारिया ने किया. उक्त अवसरपर सहारिया ने कहा की, इस उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र 20 से 27 नवम्बर 2017 की समयावधि में स्वीकार किया जायेगा. उसकी पड़ताल 28 नवम्बर 2017 को होगी. 30 नवम्बर 2017 तक उम्मीदवारी वापस ले सकेंगे. चुनाव चिन्ह का वितरण 2 दिसम्बर 2017 को होगा. मतदान 13 दिसम्बर 2017 को होगा. मतगणना 14 दिसम्बर 2017 को किया जाएगा.

शैलजा गिरकर को फरवरी 2017 में हुवे मनपा के चुनाव में 15344 मत प्राफ्त हुवा था. उन्होंने उनके प्रतिस्पर्धी शिवसेना की जयश्री मिस्त्री को १०३४४ मतो से पराजित किया था. इस वार्ड में गिरकर के किये गए कार्यो का और सहानुभूती का फायदा भाजपा को मिलने वाला है. और वार्ड क्रमांक 62 से निर्दलीय के तौर पर चुने गए चंगेज मुलतानी को भारी 10659 मत मिला था. उन्होंने त् शिवसेना के राजू पेडणेकर को लगभग ५५०० मतो से पराभूत किया था. मात्र मुलतानी का जात प्रमाणपत्र बोगस पाए जाने पर राजू पेडणेकर ने दूसरे स्थान पर होने से मुझको नगरसेवकपद दिया जाए यह मांग करते हुवे उच्चन्यायालय तक दौड़ लगाई थी. उसी तरह राजू पेडणेकर की तरफ से यांच्या बाजूने उच्चन्यायालय ने निर्णय दिए जाने से स्वयं शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पिछले दिनों घोषित किया था. इस पार्श्वभूमीपर चुनाव आयोग ने इस वार्ड में उपचुनाव घोषित करने से शिवसेना को बड़ा लगा है यह कहा जा रहा है, इसके कारण आने वाले दिनों में दुबारा शिवसेना और भाजपा में दुबारा संख्याबल को लेकर संघर्ष होने की संभावना है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger