Ads (728x90)

प्रतापगढ़, हिन्दुस्तान की आवाज, प्रमोद श्रीवास्तव


प्रतापगढ, जनता की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के लिये शासन द्वारा महीने के प्रथम और तृतीय मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। जिसके अन्तर्गत आज पट्टी तहसील के सभागार में जिलाधिकारी श्री शम्भु कुमार एवं पुलिस अधीक्षक  शगुन गौतम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस पट्टी में आयोजित किया गया। आज कुल प्राप्त 253 शिकायतों में से 92 शिकायतें राजस्व विभाग से सम्बन्धित थी, पुलिस विभाग से 78, विकास से सम्बन्धित 32, समाज कल्याण से 8, बेसिक शिक्षा से 06 और .37 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकतर शिकायतें राशन कार्ड और राशन वितरण के सम्बन्ध में आयी। इन शिकायतों को संज्ञान में लेते हुये जिलाधिकारी महोदय ने जिला पूर्ति अधिकारी मनीष विक्रम को कड़ी फटकार लगायी और कहा कि आयी हुई शिकायतों का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी द्वारा तहसीलदार से शिकायती रजिस्टर के सम्बन्ध में भेजे गये आदेश के सम्बन्ध में जानकारी ली तो तहसीलदार ने बताया कि कुछ लेखपालों ने शिकायती रजिस्टर बना लिया है और कुछ ने नही। इसके लिये जिलाधिकारी ने मुख्य राजस्व अधिकारी को निर्देश दिया कि आदेश की अवहेलना करने के सम्बन्ध में तहसीलदार तथा कानून-गो, लेखपालो ने अब तक शिकायती रजिस्टर नही तैयार किया है उनको प्रतिकूल प्रविष्टि देने के लिये कहा।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम प्रधान गुड्डन, ग्रामवासी अनीता, कलावती ने ग्राम विकास अधिकारी संजय पाण्डेय एवं रोजगार सेवक वृजेश सिंह के खिलाफ 10 हजार रू0 प्रधानमंत्री आवास में मांगने की शिकायत, सूर्य नारायण त्रिपाठी ग्राम कंजासराय ने लेखपाल राम बहादुर के विरूद्ध पैमाइश नही करने और फर्जी रिपोर्ट देने, मनोज कुमार मिश्र ग्राम गहबरा क्षेत्र मानापुर के लेखपाल दिनेश कुमार विरूद्ध शिकायत की कि क्षेत्र मानापुर की खतौनी गायब करने, सियाराम विश्वकर्मा ग्राम नेवादा ने दयाशंकर मिश्र कांपाहारी के विरूद्ध 25 मी0 खड़न्जा उखाड़कर रास्ते में दीवाल बनाने और रास्ता अवरूद्ध करने की शिकायत की। जिसके लिये जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय लेखपाल एवं पुलिस अधिकारियां को निर्देश दिया कि मौके पर जाकर 10 दिन के अन्दर शिकायत का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण करवाये और शिकायती प्रार्थना पत्रो को विभागीय अधिकारियों को इस दिशा निर्देश के साथ हस्तगत की गयी कि शिकायतों का निस्तारण यथाशीघ्र किया जाये। शिकायतो के निस्तारण में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। अन्यथा की स्थिति सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने तहसील दिवस समापन के उपरान्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि आने वाले प्रत्येक तहसील दिवस एवं जन सुनवाई के सम्बन्ध बनाये गये रजिस्टर को अपने साथ लाये। रजिस्टर न लाने पर उस अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होने यह भी कहा कि जिस अधिकारी शिकायते डिफाल्टर रहेगी उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी और 25 अक्टूबर तक जनसुनवाई पोर्टल सम्बन्धी शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर सम्बन्धित अधिकारियों के वेतन भुगतान पर रोक लगायी जायेगी। उन्होने यह भी बताया कि समय-समय पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा शिकायतकर्ता के फोन पर शिकायतो के सम्बन्ध में जानकारी ली जाती है और शिकायतकर्ता द्वारा यह बताये जाने पर कि कोई भी अधिकारी शिकायत का निस्तारण करने नही आया। ऐसी दशा में अगर अधिकारी मौके पर जाकर शिकायत का निस्तारण करा चुके है तो अपनी आख्या में पुनः रिपोर्ट आनलाइन प्रेषित करें जिससे कि जनपद की रैकिंग में सुधार आये।
आज के तहसील दिवस में पुलिस अधीक्षक  शगुन गौतम, मुख्य राजस्व अधिकारी  राम सिंह वर्मा, उपजिलाधिकारी पट्टी  महेन्द्र सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger