Ads (728x90)

गणेश लक्ष्मी व आतिशबाज ने बेतहाशा वृद्वि से आम जन परेशान
गणेश लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते आम लोग


कन्नौज। हिंदू धर्म में दीपावली का पर्व सबसे बडा व श्रेष्ठ है जो हमें प्रेरणा देने के साथ हमारे जीवन में उल्लास के रंग भरने के साथ हमें अपनो के करीब ले जाता है। दीपावली का पर्व नजदीक आते ही जहां एक ओर शहर की मुख्य बाजारो गुलजार होने लगती है तो वहीं घरो से लेकर प्रतिष्ठानों तक में साफ-सफाई का काम शुरू हो जाता है यह पर्व सबसे लंम्बा चलने वाला पर्व होता है जो गाय पूजन के साथ भैया दूज तक अनवरत रूप से चलता रहता है। जिसे दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन ने कानून व शांति व्यवस्था को बनाये रखने के लिए जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटो के साथ संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थानो पर भारी-भरकम पुलिस तैनात कर दी है।

दीपावली का पर्व कल समूचे देश की जनता एक साथ मनायेगी जिसकी तैयारियो को लेकर शहर के मुख्य बाजारो भारी भीड-भाड से खचा-खच भरी हुई है जो अपने मन प्रंशन्न के साथ पुराणो में उल्ललिखित के अनुसार गणेश लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने के साथ लइया, खील, चूरा, खिलोना, मिठाई, आतिशबाजी, दीपक, कपडा, जेवरात आदि आदि सामानो की खरीददारी कर रहे है। कल धनतेरस के बीते पर्व पर भारी भीड तो दिखाई दी किन्तु बाजार में महंगाई डायन ग्रहण के कारण खरीददारी का ग्राफ काफी नीचे रहा जिसे दुकनदार नोटबंदी के अलावा जीएसटी को इसकी मुख्य बजह बता रहे है कमोवेश यही हालात आतिशबाजी बाजार के है जहां सीको 10 रूपये, राकेट 30 से 50 अनार 40 से 60 फुलजडी 10 से 250 रूपये के अलावा अन्य आतिशबाजियो पर भारी मंहगाई की मार बनी हुई है। शहर में एक स्थान पर जिला प्रशासन द्वारा लगबाई गयी 54 दुकाने से आतिशबाजी बेची जा रही है जहां खरीददारो की संख्या कम ही दिखाई दे रही है जिससे दुकनदार बेहद परेशान दिखाई दे रहा है सच तो यह है कि आम जन धन के अभाव में अपनी भावनाओ को घोटता है तो वहीं धनाढंय वर्ग का पर्व रंग विरंगी सतरंगी झालरो की तरहा होता है फिलहाल दीपावली का पर्व परिवारो में आम लोगो द्वारा अपनी हैसियत के अनुसार खरीददारी कर आम लोग उल्लास के साथ मनाते हुए अपने घरो में व प्रतिष्ठानो में गणेश लक्ष्मी का पूजन कर अपनी कामनाओ की प्रार्थना करते है। आज छोटी दीपावली अर्थात नकर चतुर्दशी का पर्व मनाया गया। जब महिलाओ ने घरो की साफ-सफाई कर अपने घरो से नर्क को बाहर किया और गणेश लक्ष्मी के आगमन के लिए अपने घरो को विभिन्न प्रकार की रंग विरंगी क्षालरो से रोशन किया है
।--------------------------------------------------------------------------------------------- 
Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger