Ads (728x90)

भिवंडी। एम हुसेन । भिवंडी के प्रसिद्ध श्री भैरव चैरिटेबल ऑय हॉस्पिटल पूर्व दस वर्षों से अपनी मानवीय सेवाओं की एक शानदार सफलता प्राप्त की है। हाल ही में, आदिवासीय बच्चों के लिए लगाए गए निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में दो ऐसे बच्चों के एक एक आँखों का सफल ऑपरेशन कर उन्हें अंधेपन से मुक्ति दिलाने में सफलता पाई है।ज्ञात हो कि पालघर जिला के जव्हार तालुका के दूर दराज़ आदिवासी गाँव के रहने वाले दोनों बच्चे विलास शांताराम भोईर (12) व चेतन राम वार्गड़े (12) को मोतियाबिंद होने से वह अंधापन के शिकार हो गए थे और उन्हें दिव्या स्कूल के अंध विद्यालय में भर्ती कराया गया था। नियोन फाउंडेशन के सहयोग से इसी अस्पताल में आँख के ऑपरेशन के बाद अपने प्रतिदिन के निजी कार्य चलने, खाने, हँसना आदि खुद से करने लगे हैं बल्कि दोनों बच्चे अब इनडोर गेम कैरम भी खेलने लगे हैं। पूर्व दस वर्षों में श्री भैरव सेवा समिति संस्था के ऑय हॉस्पिटल का शानदार रिकॉर्ड रहा है। जिसमें 3 लाख 29 हजार 722 लोगों की ओपीडी में 14 हज़ार 620 लोगों के आँखों की सर्जरी नाम मात्र के खर्चे पर की गई है। जिनमें बच्चों से संबंधित 1217 बच्चों की निःशुल्क पीडियाटिक सर्जरी का कार्य शामिल है।

संस्था के प्रमुख अनिल जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि दस वर्ष पहले अस्पताल की नीव श्री राजमल जैन ने रखी थी, जिसमें 18 वर्ष तक के बच्चों के आँख का ऑपरेशन मुफ्त में किया जाता है। अस्पताल के दस वर्ष पूरे होने पर आँख के मरीजों के लिए निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में विधायक महेश चौघुले, विधायक रुपेश म्हात्रे, नगरसेविका रिषिका पप्पू राका, परवेज़ मोमिन सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। अस्पताल में लगने वाले फ्री सर्जरी कैंप में डॉ. मिहिर कोठारी, डॉ. श्याम गुप्ता, डॉ. प्रसाद माने, डॉ. एड.डी. जैन, डॉ. वाय. काझी, गगन जैन, प्रशांत कोंदलेकर ने अपनी सराहनीय सेवाएँ की। संस्था के अध्यक्ष पुष्पराज जैन ने लोगों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया तथा हॉस्पिटल के कर्मचारियों को इस अवसर पर अतिथियों के हाथों सम्मानित किया गया। श्री भैरव सेवा समिति भिवंडी द्वारा समाज हित में एक ऑय हॉस्पिटल श्री भैरव चैरिटेबल ऑय हॉस्पिटल भिवंडी, श्री भैरव कर्ण-बधिर विद्यालय सरवली, श्री नाकोडा कर्ण-बधिर विद्यालय संचालित किया जा रहा है। अस्पताल के दस वर्ष स्थापना दिवस के अवसर पर निःशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 78 मरीजों की आँख की जांच कर दवा दी गई तथा छह लोगों का निःशुल्क ऑपरेशन किया गया। अस्पताल की विशेषता है कि दूर दराज़ के ग्रामेने व आदिवासी क्षेत्र के सरपंच के सिफारिश पर आँख के मरीजों का निशुल्क उपचार व ऑपरेशन किया जाता है |

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger