Ads (728x90)

मुंबई । संवाददाता


मुंबई में कुत्तो की संख्या भारी सख्या बड रही है. कुत्ते नागरिको को काटते रहते है रात के समय कुत्तो की दहशत भी बढने लगी है. इसके लिए मुंबई के आवारा कुत्तो का इंतजाम करे. इसके लिए मुंबईकर नागरिको को होने वाली परेशानी न्यायालय को ध्यान दिलाये यह मांग सभी पार्टी के नगरसेवको ने स्थायी समिती में किया. इसपर उच्च न्यायालय में इस मामले की सुनवाई सुरु है सुनवाई के दरम्यान ऐसा प्रतिज्ञापत्र पेश यह जानकारी अतिरिक्त आयुक्त संजय मुखर्जी ने दिया.

मुंबई के आवारा कुत्तो का नसबंदी करने वाली संस्था की समयावधि १ अप्रेल २०१७ से ३१ मार्च २०२० तक बडोतरी किये जाने का प्रस्ताव स्थायी समिती में पेश किया गया था. इस प्रस्ताव के अनुसार मुंबई में जनवरी २०१४ के श्वान गणना के अनुसार ९५ हजार १७२ कुत्ते थे. उसमे से २५ हजार ९३३ कुत्तो की नसबंदी नही की गयी थी मुंबई में फ़िलहाल १ लाख २ हजार ३७९ इतने कुत्ते है. ऍनिमल वेल्फेअर बोर्डने दिये गये निर्देश के अनुसार प्रतेक वर्ष ३० प्रतिशत कुत्तो की नसबंदी किया जाना आवश्यक है. इसके लिए छह संस्था को नियुक्त किया गया है प्रतिवर्ष २ करोड़ ८७ लाख की तरह ठेका समयावधि में इन संस्थाओ ने ८ करोड़ ६१ लाख इतनी निधी खर्च किया जाने वाला है.

इस प्रस्तापर चर्चा करते हुवे कुत्तो की नसबंदी किये जाने की योजना फेल हुई है. कुत्तो की नसबंदी की जारही है फिर भी कुत्तो की संख्या बढती जा रही है. नागरिको को कुत्ते काटते है, रात के समय उनके शरीर पर भागकर आते है इसलिए नागरिको में दहशत फैली है. नसबंदी के नामपर संस्थापर करोडो रुपये खर्च करने के बजाये कुत्तो को आवरा. नसबंदी के लिए निश्चित कार्यक्रम तय्यार करे इस तरह की मांग मंगेश सातमकर ने किया. प्रभाकर शिंदे ने नसबंदी करनेवाली कितनी संस्थाओ को भूखंड वितरण किया, कितने संस्थाओ ने पालिका को भूखंड वापस किया इसकी पूरी जानकारी स्थायी समिती में पेश किये जाने की मांग किया. और राखी जाधव ने कहा की घाटकोपर में भी भारी संख्या में आवारा कुत्ते है उसकी शिकायत वॉर्ड कार्यालय में करने के बावजूत कार्यवाही नही की जाती. अलका केलकर और राजुल पटेल ने कुत्तो की तरह बिल्लीयो की संख्या बढ रही है इसलिए बिल्लीयो की भी नसबंदी किये जाने की मांग की.


इसपर उत्तर तेते हुवे अतिरिक्त आयुक्त संजय मुखर्जी ने नागरिको होने वाली परेशानी न्यायालय के सामने रखने के लिए पिटशन दाखिल किया है. उसकी सुनवाई उच्च नायायालय में सुरु है. इस सुनावाई के दरम्यान मुंबईकर नागरिको को होने वाली परेशानी न्यायालय के सामने पेश की जाएगी यह जानकारी दी .

बिल्लीयो की नसबंदी संभव नही - 

ऍनिमल वेल्फेअर बोर्ड के निदर्शन में कुत्तो की तरह बिल्लीयो की संख्या बढ रही है यह बात निदर्शन में लाया है. ऍनिमल वेल्फेअर बोर्डने सिर्फ कुत्तो की नसबंदी करने की अनुमति दिया है. बिल्लीयो की नसबंदी करने की बोर्ड की अनुमति नही होने से बिल्लीयो की नसबंदी करना संभव नही महापालिका अतिरिक्त आयुक्त संजय मुखर्जी ने कहा है



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger