Ads (728x90)

प्रतापगढ़, हिन्दुस्तान की आवाज, प्रमोद श्रीवास्तव


प्रतापगढ, जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने राजकीय इण्टर कालेज के प्रांगण में जनपद स्तरीय ग्राम प्रधानो एवं ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ एक दिवसीय अन्त्योदय ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यशाला में जिलाधिकारी ने आये हुये ग्राम प्रधानो से कहा कि कुछ ग्राम पंचायतों में मनरेगा का कार्य मशीनो द्वारा कराया गया था जिसकी जांच पूरी कर ली गयी है और उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी और कुछ ग्राम पंचायतों से यह शिकायत मिली है कि प्रधानमंत्री आवास की पहली किस्त का पैसा चार महीने बीत जाने के बाद भी प्रधानमंत्री आवास का निर्माण नही कराया गया है। जिलाधिकारी ने वहां पर उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये बताया कि दूसरी किस्त का पैसा तभी जारी किया जाये जब वह देख ले कि पहली किस्त में भवन निर्माण का कार्य कराया गया हो। उन्होने यह भी बताया कि कोटेदार के परिवार अथवा अपात्र लोगो को राशन कार्ड की सूची से काटकर बाहर कर दिया जाये और विकलांग, विधवा महिला को प्रथम वरीयता क्रम में राशन कार्ड की सूची में शामिल कराया जाये। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानो को सम्बोधित करते हुये बताया कि वह सरकार द्वारा चलायी जा रही योजना के सम्बन्ध में अगर पूर्ण जानकारी कर ले तो अपने ग्राम पंचायत को बहुत कुछ दे सकते है। प्रतापगढ़ जनपद में 12 ब्लाक डार्क जोन घोषित किये जा चुके है जिसके लिये ग्राम प्रधान कार्ययोजना बनाकर जल संचय के लिये कार्य करें और ग्राम प्रधान अधिक से अधिक पौधों का रोपण कराये अन्यथा की स्थिति में भयंकर जल संकट उत्पन्न हो जायेगा। कार्यशाला में जिलाधिकारी ने बताया कि 384 ग्राम खुले में शौच से मुक्त हो गये है इसके लिये ग्राम प्रधानो को स्वच्छता प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा। जिसके क्रम में जिलाधिकारी ने 11 प्रधानो को अपने हाथों स्वच्छता प्रशस्ति पत्र प्रदान किया और पर्यावरण सेना के अजय क्रान्तिकारी को भी स्वच्छता और पर्यावरण के लिये कार्य करने के लिये प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा खुले में शौच मुक्त करने के लिये ग्राम प्रधानो सहित आये हुये समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को शपथ दिलायी गयी।
मुख्य विकास अधिकारी  राजकमल यादव ने ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुये बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर विकास की धुरी निर्धारित की गयी है ग्राम प्रधान उसके केन्द्र बिन्दु है। ग्राम प्रधानो को यह जानकारी होती है कि हमारे ग्राम में कौन पात्र है और कौन अपात्र। इसके लिये अगर दृढ़ संकल्प लेकर ग्राम प्रधान कार्य करें और असहाय लोगो के लिये गम्भीरता से सोचे कि उनका परिवार किस तरह से बिना छत के सर्दी एवं गर्मी बर्दास्त करते है, उनके लिये आपके द्वारा अगर छत मुहैया करा दी जाती है तो यह कार्य आपके लिये एक बहुत बड़ा कार्य होगा। मुख्य विकास अधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना पर विशेष ध्यान देने के साथ खुले में शौच मुक्त कराने का भी संकल्प लें।
कार्यशाला में परियोजना निदेशक श्री अरविन्द सिंह, डी0सी0 मनरेगा श्री जर्नादन प्रसाद यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी  शशिकान्त पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री बी0एन0 सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger