Ads (728x90)

आगरा, हिन्दुस्तान की आवाज,दानिश उमरी

आगरा, नोवें गुरु गुरु तेग बहादुर साहिब जी के ऐतहासिक स्थान गुरुद्वारा श्री दूख निवारण साहिब गुरु के ताल पर शरद पूर्णिमा पर 46 वर्षो की भांति इस वर्ष भी हुआ पूर्णमासी का मासिक दीवान वही भाई नन्द लाल समागम हॉल में दमा ,स्वांस एलर्जी के मरीजो को दवाई का निशुल्क वितरण ।
ज्ञातब्य है की गुरुद्वारा गुरु के ताल पर संत बाबा साधू सिंह जी मोनी के समय से (1971)से ही ये दवा गाय के दूध में बनी खीर में डाल के दी जाती है ।
स्वांस ,दमा एवं एलर्जी की यह दवाई साल में एक बार शरद पूर्णिमा वाले दिन मिट्टी के सकोरे में डाल कर दी जाती है ।दवा का अनुपात मरीज की उम्र एवं मर्ज की स्थिती को देखकर घटाया बढ़ाया जाता है ।
इस बार इसमें करीब 3000 के लगभग मरीजो ने दवाई ग्रहण की जिसमे बच्चों से लेकर बुजर्ग महिलाओं एवं पुरुषो ने लिया लाभ ।
इस बार इस दवाई को ग्रहण करने के लिए जहा उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त दिल्ली ,पंजाब ,राजस्थान ,छत्तीसगढ़ ,उत्तराखंड ,मध्य प्रदेश ,बिहार ,एवं हरियाणा के मरीजो ने अपने नाम लिखाये है ।
गुरु के ताल के मीडिया प्रभारी मास्टर गुरनाम सिंह एवं समन्वयक बन्टी ग्रोवर ने बताया दवाई विशुद्ध रूप से देशी जड़ी बूटियो से बनी होती है और खुद संत बाबा प्रीतम सिंह अपनी देख रेख में तैयार करवाते है ।
संत बाबा प्रीतम सिंह जी ने दवाई वितरण के पश्चात परहेजो को करने से मरीजो को निश्चित रूप से फायदा होता है ।
इस दवाई को ग्रहण करने के बाद लेने वाले परहेज --
1 वादी वाली चीजो जैसे -राजमा ,चावल ,छोले ,अरबी आदि का परहेज ।
2 गृहस्थ जीवन का परहेज ।
3 तली हुई वस्तुओ का सेवन
4 ज्यादा खट्टे पद्धार्थो का सेवन
5 सबसे बड़ा परहेज नशा करने का ।
यह परहेज कम से कम 40 दिन तक होना है।
एक दिन का परहेज -- एक समय मूली की भाजी ,जीरे का छोंक लगाकर बिना चुपड़ी रोटी के साथ और रात को मूंग की दाल से रोटी खानी है ।
वही दूसरी तरफ पूरनमासी के मासिक दीवान में कीर्तन एवं कथा की प्रबल धारा ।
कार्यक्रम की शुरुआत हजूरी रागी भाई कुलदीप सिंह कोमल ने पंचम पातशाही श्री गुरु अर्जुन देव जी की वाणी
मन क्या कहता हो क्या कहता
जान प्रवीन ठाकुर प्रभ मेरे तिस आगै क्या कहता
अर्थार्त मन की अवस्था क्या है मन की अवस्था से ही गुरु मिलते है और वह गुरु सब जानते है ।
दवाई वितरण कार्यक्रम में बाबा प्रीतम सिंह जी ,मास्टर गुरनाम सिंह ,जोगा सिंह ,अमर सिंह ,हरपाल सिंह ,नरेंद्र सिंह खनूजा ,रंजीत सिंह टीटू सिंह ,हरबंस सिंह, बलवीर सिंह ,नरेंद्र सिंह आदि का सहयोग रहा ।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger