Ads (728x90)

बेस्ट किराया बढ़ोतरी और निजीकरण पर विशेष जोर


मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज, मोहम्मद मुकीम शेख

बेस्ट उपक्रम का सन 2018- 19 का 880.88 करोड़ रुपये घाटे वाला बजट बेस्ट उपक्रम के महाव्यवस्थापक सुरेंद्रकुमार बागडे ने आज बेस्ट समिती में पेश किया. यह नुकशान कम करने के लिए बस किराये में बडोतरी, बसपास दर में भी बडोतरी के साथ नीजी तत्वपर बस गाड़िया किराये पर लेने लिए सुझाया गया है. उसी के साथ प्रशासन ने कर्मचारियों का भत्ता कम करना, महागाई भत्ता बंद करना और कर्मचारियों की कटोती का नियम अमल में लाया जाना प्रस्तावित किया है. यह बदलाव लागू होनेपर 880.88 करोड़ का नुकशान कम होकर वह 228.21 करोड़ पर आएगा यह प्रशासन का कहना है. लेकिन पेश किये गये बजट पर बेस्ट समिती में चर्चा करते समय इन सभी का भरपूर विरोध होने की संभावना ध्यान में आते ही सन 2018-19 का बजट पर चर्चा तूफानी होने की संभावना है.

बेस्ट प्रशास की तरफ से सुझाये गये उपाययोजनां में अधिक मुनाफा देने वाली बस मार्गपर बसगाड़िया बड़ाई जाएगी उसी के शाथ अपंगो के लिए व्हीलचेयर इस्तेमाल करने की दृष्टी से प्रमाणित बस गाड़िया लेने के लिए सुझाया गया है. मात्र इस उपाययोजनां में कर्मचारियों का भत्ता रद्द करना . महागाई भत्ता बंद करना व कर्मचारियों की कटोती करना इस सूचना का कामगार संघटन को तरफ से जोरदार विरोध होने की संभावना है मान्यताप्राप्त संघटन से चर्चा किये बिना यह उपाययोजना लागू करना बेस्ट उपक्रम के लिए संभव नही होगा .

बेस्ट के इतिहास में पहली बार पहले के बजट को बेस्ट समिती की मंजुरी नही मिलने के बावजूद अगले वर्ष का बजट पेश करने का नया कदम प्रशासन की तरफ से पेश किया गया है. सन 2017 - 18 का बजट पालिका में मंजुरी ले लिए भेजा गया था, लेकिन 590 घाटे का बजट होने से घाटे का बजट मंजूर किये जाने की प्रथा नही होने से दुबारा सुधारित करकर भेजने के लिए बेस्ट के पास भेजा. लेकिन अभीतक बेस्ट समितीने इसपर किसी तरह का निर्णय नही लिए जाने से यह बजट मंजुरी के बिना प्रलंबित है. इसके लिए सत्ताधारी शिवसेना जबाबदार है यह आरोप भाजपा के वरिस्ट सदस्य सुनील गणाचार्य ने किया है . और काँग्रेस के वरिस्ट सदस्य रवी राजा ने इसपर बहस करते हुवे सुनील गणाचार्य ने उस समय सत्ताधारी थे यह याद दिलाया.


बेस्ट प्रशासन का निजीकरण की तरफ जोर - 
लगातार घाटे में जाने वाली बेस्ट के पास निधी की कमी होने के कारण इसके बाद नीजी तत्वपर बस गाड़िया लिया जाने वाला है . नियोजित बजट में कुल 800 नीजी बस गाड़िया लिया जाने वाला है . इस वर्ष बेस्ट के बेड़े से 202 बस गाड़िया बाहर की जाएगी. उसी तरह अगले वर्ष भी 273 बस गाड़िया बाहर की जाएगी . इस हम हुवे बस गाडियों के स्थानपर 800 बसगाड़िया किराये पर लिए जाने की सिफारिश प्रशासना की तरफ से की गयी है. जिसमे 200 बसगाड़िया यह मिनी वातानुकूलित, 200 बसगाड़िया साधारण होगी और खास अपंगो के लिए 400 बसगाड़िया व्हीलचेयर युक्त बस रहने वाली है.
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger