Ads (728x90)

पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अन्तर्गत जनपद के ब्लाक बिहार में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय (03, 04 एवं 05 सितम्बर)

बिहार, हिंदुस्तान की आवाज,राहुल विश्वकर्मा

अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का समापन ए0डी0ओ0 (पंचायत) श्री त्रिभुवन नाथ मिश्र ने किया। समापन के अवसर पर श्री मिश्र ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के बारे में प्रकाश डालते हुये कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय अपने जीवन के प्रारम्भिक वर्षो से ही समाज की सेवा के प्रति अत्यधिक समर्पित इसलिये हम लोगो को भी पं0 दीनदयाल उपाध्याय से प्रेरणा लेते हुये गरीबों की सेवा करने के लिये आगे आना चाहिये।

उन्होने यह भी बताया कि अन्त्योदय का मतलब है कि जब तक पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति का विकास नही होगा तक तक अन्त्योदय का सपना पूरा नही हो सकता। उन्होने विभिन्न विभागो द्वारा लगाये स्टालो के विषय में बताया कि आम जनमानस को उ0प्र0 सरकार द्वारा चलायी जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओ की जानकारी दी जा रही है। उन्होने सूचना विभाग द्वारा लगाई प्रदर्शनी पर चर्चा करते हुये कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन परिचय की पूर्ण जानकारी लोगो को मिलेगी।

कार्यक्रम के दौरान श्री आजाद सिंह ए.डी.ओ. कोआपरेटिव ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के व्यक्तित्व को याद कर उनके पथ पर चलना चाहिये एवं उसी के लिये हमें प्रयासरत रहना चाहिये। उन्होने यह भी बताया कि सही रूप में शिक्षित वही व्यक्ति होता है जो अपनी शिक्षा को अपने जीवन में उपयोग करे एवं अन्य लोगो को भी शिक्षित करे और अपने मूलभूत अधिकारो एवं दायित्वो को समझे। श्री सिंह ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के समापन की घोषणा की।

मेले में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा आये सांस्कृतिक दल के द्वारा कठपुतली के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं जानकारी दी गयी। मेले में सूचना विभाग, उद्यान विभाग, कृषि एवं कृषि रक्षा इकाई, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभागों द्वारा आम जनमानस को योजनाओ की विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर राजेश, लक्ष्मी नारायण तिवारी, रहमान, हीरालाल सहित ग्राम प्रधान एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger