Ads (728x90)

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज, संतोष देव गिरी

मीरजापुर। प्रसिद्व विंध्याचल नवरात्र मेला आज से शुरू हो रहा है पर मौसम के बदले मिजाज ने जिला प्रशासन से लेकर स्थानीय दुकानदारों की नीदें उड़ा दी है। बुधवार को भोर में व दोपहर में हुई बरसात ने पावन विंध्य क्षेत्र की धुलाई क्या की लोगों ककी परेशानियां बढ़ उठी है। विंध्याचल क्षेत्र के दुकानदारों ने किसी तरह धन की व्यवस्था करके अपनी दुकानों को पूजन आदि के समानों से सजाया तो खूब है। किन्तुं मौसम के बदले मिजाज से उनकी धड़कने बढ़ उठी है उन्हें भय है कि जलवृष्टि होती है तो मेला प्रभावित होने के साथ इसका सीधा असर उनकी की रोजी रोटी पर पड़ेगा ही नवरात्र के लिए गए उधार सामग्रियों का भुगतान करने में भी उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इतना ही नही जिला प्रशासन खासकर नगरपालिका के लिए भी बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति पैदा हो जाएगी बारिश के चलते साफ सफाई से लेकर घाटों पर हुए मरम्मत कार्य इत्यादि भी नष्ट हो जायेगे। बदले मौसम के मिजाज से स्थानीय जन को माँ से विनती करते देखा गया कि नवरात्र पर किसी प्रकार की प्राकृतिक अथवा सामाजिक संकट न आने पावे क्योकि नवरात्र के पूर्व से ही व्यवस्थाओं को लेकर लोगांे में काफी उहापोह की स्थिति बनी हुई है ।

इस बार नवरात्र में दर्शनार्थियों को नहीं उठानी होगी परेशानी

-नवरात्र मेला से पहले विंध्याचल में अतिक्रमण हटाने का काम शुरू


मीरजापुर। विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल मेले में अब दर्शनार्थियों को नहीं करना होगा परेशानी का सामना। क्योंकि इस बार प्रशासन ने साफ और अतिक्रमण रहित मेले के लिए तैयारिया शुरू कर दी है। विंध्याचल में नवरात्र मेले से पहले नगर पालिका ने विंध्याचल मंदिर के आसपास प्रमुख सड़को पर बड़े अभियान की शुरुआत की है। एसडीएम के नेतृत्व में नगर पालिका की अतिक्रमण विरोधी टीम ने प्राइवेट बस अड्डे से ले कर बंगाली चैराहा होते हुए पटेंगरा नाला तक सड़क पर हुये अतिक्रमण को हटाया गया। इस दौरान स्थानीय लोगो की भीड़ भी जूट गयी। जिसके लिए पहले से ही विंध्याचल थाने की पुलिस के साथ-साथ अतिरिक्त फोर्स भी विंध्याचल थानाध्यक्ष के नेतृत्व में लगायी गयी थी। विंध्याचल में साल में दो बार नवरात्र में देश भर से लाखो लोग मां विंध्यवासनी के दर्शन के लिए आते है स्थानीय लोग और दुकानदार इस दौरान सड़क पर अतिक्रमण कर दुकान लगते है जिसकी वजह से दर्शनार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर इस बार जिला प्रशासन पहले से ही चैकन्ना रहा। जिलाधिकारी विमल कुमार दूबे के आदेश पर नगर पालिका ने अतिक्रमण हटाने का अभियान नवरात्र मेला शुरू होने से पहले ही शुरू कर दिया है। मगर पहले दिन जिस अंदाज में अतिक्रमण हटाने का कार्य किया गया है अगर यही तेवर रहे तो लगता है इस बार दर्शनार्थियों को होने वाली परेशानियो से छुटकारा मिल जाएगा।

प्रशासनिक व्यवस्था के बीच शारदीय नवरात्र मेला प्रारंभ


मीरजापुर। विश्व प्रसिद्ध विंध्यधाम का शारदीय नवरात्र मेला निश्चित तिथि प्रतिपदा गुरूवार को प्रशासनिक व्यवस्था सभी तैयारियों के साथ प्रारंभ हो गया। बड़ी संख्या में देश के अनेक भागों से आये दर्शनार्थी विंध्यधाम में पहुंचकर विभिन्न स्थानों पर अपना आसन जमा लिया। वैसे दिनभर दर्शनार्थियों विशेषकर नौ दिनों तक विंध्यधाम में रहकर अनुष्ठान एवं पूजन करने वालों की भीड़ भी आती रही। देर रात्रि तक बड़ी संख्या में मां के भक्त रेल के माध्यम से जहां विंध्यधाम में आते रहे वहीं नीजि वाहनों तथा प्राइवेट वाहनों के माध्यम से भी भक्तों का आने का क्रम जारी रहा। इस बीच जिला प्रशासन व नगर पालिका की ओर से मंदिर मार्ग तथा गंगाघाटों आदि पर सफाई, पानी, प्रकाश तथा शौचालय, मूत्रालय एवं घाटों पर स्नान के लिए बैरिकेटिंग तथा महिलाओं को वस्त्र बदलने के लिए इंतजाम पूर्ण कर लिया गया है। पूरे मेला क्षेत्र को चार भागों मंे बाटकर सफाई कर्मियों की उक बड़ी फौज की तैनाती की गयी है। वहीं मार्गो का निर्माण भूले भटके लोगों की सूचना आदान प्रदान करने के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र तथा अन्य सुलभ व्यवस्था नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी विनय कुमार तिवारी के निर्देशन में चलाया जा रहा है। वहीं जिलाधिकारी विमल कुमार दूबे के निर्देशन में मेला व्यवस्था शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के निर्देशन में भी स्थानीय पुलिस व पीएसी सहित जनपद व गैर जनपद से आये सुरक्षाबलों को मेला क्षेत्र में तैनात किया गया है। इस बार का नवरात्र मेला विशेष रूप में राष्ट्रीय संत मोरारी बापू का प्रवचन खास मायने व आकर्षण का केंद्र होगा।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger