Ads (728x90)

मुंबई । संवाददाता


मुंबई में प्रत्येक वर्ष गणेश मूर्तियों की संख्या बड़ रही है. पर्यावरण की सुरक्षा करने के लिए पालिका प्रशासन ने मुंबई में अनेक स्थानों पर कृत्रिम तलाब बनाकर उसमें श्री गणेश की मूर्तियों का विसर्जन करने का निवेदन. लेकिन इस निवेदन पर मुंबईकर नागरिको ने दुर्लक्ष किया है यह मिले संख्या से स्पष्ट हो रहा है.

श्री गणेश की अधिकतर मूर्तियां प्लास्टर ऑफ पॅरिस की होती है . यह मूर्तियों को समुद्र में तलाब में विसर्जन करने से उसका पानी प्रदूषित होकर पानी के जन्तुओं को उससे खतरा निर्माण होता है. इससे पर्यावरण का नुकसान होने का मुद्दा आगे आने से २००७ में तत्कालीन महापौर शुभा राऊळ ने महापौर बंगले सहित मुंबई में जगह जगह कृत्रिम तलाब बनाकर श्री गणेश की मूर्तीं का विसर्जन किये जाने का निवेदन किया था. पिछले १० वर्षे से मुंबई में कृत्रिम तलाब में गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया जा रहा है. पिछले १० वर्षो में पर्यावरण जनजागृती के महापालिका अनेक स्थानों पर कृत्रिम तलाब बना रही है. इस कृत्रिम तलाब में श्री गणेश की मूर्तियों को विसर्जित करवाने के लिए गणेशभक्तो में जनजागृती की जा रही है. मुंबई के प्रथम नागरिक रहे महापौर स्वयं इस बारे में निवेदन करते रहते है. इसके बावजूद भी गणेशभक्तो की तरफ सर पर्यावरण की सुरक्षा करने के लिए जितना चाहिए उतना साथ नही मिल रहा यह दिखाई पड़ रहा है. मुंबई में २०१५ में कृत्रिम तलाब में १०९९६ गणेश मूर्तीं का कृत्रिम तलाब में विसर्जन किया गया था. सन २०१६ में उसमे बढ़ोतरी होकर १३९२१ गणेश मूर्ति का विसर्जन किया गया था. इस वर्ष फिलहाल इसमे कमी हुई है. इस वर्ष में १३११३ गणेश मूर्तीं का विसर्जन कृत्रिम तलाब में किया गया है. इसमे ११४ सार्वजनिक और १२९९९ घर की गणेशमुर्तिया शामिल है.

मुंबई में गणेशमूर्तियों की संख्या बढ़ी ..


मुंबई में गणेशोत्सव भारी पैमाने से मनाया जाता है. इसमे प्रयेक वर्ष बढ़ोतरी होती हैं. पिछले वर्ष ६८३५३ देड दिन की गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया गया था. इस वर्ष इसमे ३०३९ मूर्तियों की बढ़ोतरी हुई हैं. इस वर्ष देड दिन की ७१३९२ गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया गया है.


कृत्रिम तलाब में गणेश मूर्तियों का विसर्जन


सन घर की सार्वजनिक कुल

2015 10,957 39 10,996

2016 13,766 155 13,921

2017 12,999 114 13113

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger