Ads (728x90)

~ महाराष्ट्र के दो गांवों को लिया गोद; स्टूडेंट्स को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा ~


मुंबई, 16 अगस्त 2017: गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को आसान बनाकार लोगों की जिंदगी पर प्रभाव डालने के लक्ष्य के साथ, एक अनूठे एड-टेक प्लेटफॉर्म जेनेक्स्ट स्टूडेंट्स ने अपना ‘फ्रीडम टू शाइन’ कैम्पेन शुरू किया है। इस कैम्पेन के हिस्सें के रूप में, उन्होंने महाराष्ट्र के रायगढ़ स्थित दो गांवों खर्पाले और पालस को गोद लिया है। जेनेक्स्ट स्टूडेंट्स के ट्यूटर्स जिन्हें ट्यूटरप्रेन्योर्स कहा जाता है, के नेतृत्व में शैक्षिक सत्र का आयोजन किया जायेगा। ये ट्यूटरप्रेन्योर्स इन गांवों में जाकर स्टूडेंट्स को अंग्रेजी पढ़ायेंगे और साथ ही कुछ समय बाद अन्य विषयों जैसे हिन्दी, गणित का पाठ पढ़ाने की पेशकश करेंगे। इन दोनों गांवों को काफी व्यापक अनुसंधान के बाद चुना गया है। यह अनुसंधान देश के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की डिलीवरी पर संचालित किये गये थे।

इन शैक्षिक सत्रों में, तकनीक और क्लासरूम-आधारित पढ़ाई शामिल है, जोकि 6-8 घंटों के साप्ताहिक सत्रों के माध्यम से आयोजित होगी। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को मूलभूत शिक्षा उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा और साथ ही प्राथमिक विषयों में उनकी मूल अवधारणाओं को सुदृढ़ बनाया जायेगा। इसके साथ ही ट्यूटरप्रेन्योर्स उन शिक्षकों को पढ़ाने के नये तरीकों और उनके पाठों के लिये नये साधन अपनाने में मदद करेंगे, जो पहले से ही उन स्कूलों में पढ़ा रहे हैं। अंतत: जेनेक्स्ट स्टूडेंट्स शहर के आस-पास के इसी तरह के और गांवों को गोद लेने पर विचार कर रहा है। साथ ही उनके स्कूलों में इंटरेक्टिव लर्निंग लाने पर विचार किया जा रहा है।

इस कैम्पेन के बारे में अली असगर कागजी, सह-संस्थापक, जेनेक्स्ट स्टूडेंट्स ने कहा, ‘’फ्रीडम टू शाइन’ के माध्यम से हमारा लक्ष्य देश के अत्यंत पिछड़े ग्रामीण इलाकों तक पहुंचना है। इसके लिये तकनीक और व्यक्तिगत समर्थन के मिश्रित रूप की आवश्यकता है। हमारे ‘ट्यूटरप्रेन्यो्र्स’ ना केवल इन स्टूडेंट्स को सशक्त बनायेंगे, बल्कि स्थानीय शिक्षकों को भी आधुनिक शैक्षिक माध्यमों के साथ प्रशिक्षित किया जायेगा। इससे जानकारी तक उनकी आसान पहुंच हो पायेगी और बच्चों के लिये पढ़ाई और ज्यादा इंटरेक्टिव होगी।‘’

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger