Ads (728x90)



कलमी आम की सूखी पौध दिखाता कर्मचारी, सूख रही नर्सरी व चम्पा की पौध में खरपतवार व झाडियां

-खरीदकर लाई गई आम व फुलवारी की पौध सूखी
-नर्सरी में पौधों की जगह फल फूल रहा खरपतवार 

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। वृक्षों और वनों के संरक्षण को लेकर जहां एक ओर प्रदेश व केन्द्र सरकार काफी गंभीर है। पूर्ववर्ती प्रदेश की सपा सरकार में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने करोडों पौधे लगाकर पर्यावरण के प्रति अच्छा उदाहरण पेश किया था, लेकिन कन्नौज के मानपुर ग्राम में स्थित राजकीय पौधशाला खाऊ कमाऊ नीति की भेंट चढकर अपनी बदहाली पर आंसू बहा रही है। यहां पौधों की अनदेखी का आलम यह है कि खरीदकर लाई गई आम की पौध सूखकर नष्ट हो चुकी है।

पौधशाला में तैयार होने वाली नर्सरी की बात करें तो पौधों की अपेक्षा खरपतवार व हानिकारक झाडियां अधिक हैं। इससे नर्सरी की पौध बेहतर तरीके से पनप नहीं पा रही है और नर्सरी के हरे भरे पौधे दम तोडते नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं बाहर से खरीदकर मंगाई गई आम के एक सैकडा पौधे लापरवाही के चलते सूखकर नष्ट हो चुके हैं। इसके अलावा पौधशाला में लगी तमाम नर्सरी सूख रही है। हालांकि इसकी देखरेख के लिए बागवानी वैज्ञानिक व निरीक्षक की तैनाती है। इसके अलावा निजी मजदूरांे से काम कराया जाता है, लेकिन पौधशाला की स्थिति बदहाल होती जा रही है। पौधशाला में प्रचलित कई प्रजातियों के पौधे उपलब्ध नहीं हैं। जिस कारण किसानों व ग्राहकों को मायूस होकर लौटना पड रहा है। गुरसहायगंज क्षेत्र से कलमी आम की पौध लेने आए राजकिशोर ने बताया कि राजकीय पौधशाला में आम की पौध नहीं मिली। एक सप्ताह बाद बुलाया गया है। वहीं कुछ किसानों की मानें तो यहां से पेड-पौधे खरीदने वाले लोगों से शुल्क वसूल किया जाता है लेकिन रसीद नहीं दी जाती है। राजकीय पौधशाला की बदहाली और अनियमितता के चलते लोगों का रूझान कम होता जा रहा है और मजबूरी में लोगों को निजी नर्सरी से पेड-पौधे खरीदने पड रहे हैं। जिससे राजस्व की क्षति हो रही है। जिला उद्यान अधिकारी मनोज चतुर्वेदी का कहना है कि राजकीय पौधशाला की जांच कराई जाएगी। यदि लापरवाही उजागर होती है तो संबंधित कर्मचारियों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाएगी।


---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger