Ads (728x90)

प्रतापगढ़, हिन्दुस्तान की आवाज, प्रमोद श्रीवास्तव

प्रतापगढ,विकास खण्ड सांगीपुर का जिलाधिकारी  शरद कुमार सिंह ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित पंजिका और मासिक विकास समीक्षा पंजिका को देखा। उपस्थित पंजिका में सभी कर्मचारी उपस्थित पाये गये। मासिक विकास समीक्षा पंजिका के विषय में ए0पी0ओ0 श्री अंकित गुप्ता से मनरेगा के विषय में जानकारी ली तो गुप्ता द्वारा सही जानकारी न देने पर उन्हें जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाई और निर्देश दिया कि अपने से सम्बन्धित विषय की पूर्ण जानकारी होनी चाहिये। पुनः निरीक्षण में ऐसी किसी भी तरह की गलती को क्षम्य नही किया जायेगा। इसके उपरान्त वरिष्ठ लिपिक श्री राम किशोर यादव से प्रधानमंत्री आवास के सम्बन्ध में जानकारी ली तो श्री यादव ने बताया कि कुल 1553 लाभार्थी का चयन किया गया है और प्रथम किस्त उपलब्ध करा दी गयी है जिसके लिये जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी श्री चन्द्र प्रकाश विश्वकर्मा को निर्देश दिया कि आवास निर्माण में निगरानी की जाये अगर लाभार्थी द्वारा आवास निर्माण नही कराया जाता है तो उसे निर्माण कराने के लिये प्रेरित किया जाये। जॉब कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के विषय में जिलाधिकारी ने जानकारी ली तो बताया कि 99 प्रतिशत जॉब कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराये जा चुके है।
निरीक्षण के उपरान्त जिलाधिकारी ने विकास खण्ड में आम के पौधे का रोपण किया और कहा कि आज वृक्षों का अन्धाधुन कटान के कारण पर्यावरण के लिये गम्भीर खतरा उत्पन्न हो गया है और यदि इसी तरह पेड़ों की कटान होती रही तो पर्यावरणीय संरक्षण असम्भव हो जायेगा और इसकी हमें भारी कीमत चुकानी होगी। उन्होने कहा कि वृक्ष धरा के आभूषण है और पृथ्वी तभी हमें और पर्यावरण को संरक्षित कर पायेगी जब हम अधिक मात्रा में वृक्ष लगायेगें और पृथ्वी को पौधों से हरा-भरा कर देगें।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger